OLd Blog Post का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? जाने 5 तरीके

Old Blog Post का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?, how to increase blog traffic,Blog Par traffic Kaise Badhaye

जब भी हम नया blog बनाते है तब उस पर आर्टिकल डालते रहते है पर old blog post के बारे में सोचते भी नहीं है. हमारा ध्यान बस यही होता है की ज्यादा से ज्यादा नया post लिखा जाए. पर आप यह बात भूल जाते है की आप जो आर्टिकल आज लिख रहे है वो कल पुराना हो जाएगा. इसी लिए हमको अपने old blog post को भी अपडेट करना चाहिए.

आप सभी लोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढायें? इसके बारे में सोचते रहते है. शुरुआत में हम जब भी ब्लॉग्गिंग करते है तब हमारे दिमाग में सिर्फ आर्टिकल लिखने का ख्याल ही आता है. हम उस वक्त Seo के बारे में ज्यादा नहीं सोचते है. क्यूंकि हमको पता भी नहीं होता है की seo क्या है और इसका इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए ?

इसी वजह से ज्यादातर नए blogger के blog पर  100 से भी ज्यादा पोस्ट होती है तब भी उनके blog पर organic traffic नहीं आता है. इसके पीछेकी वजह से वे लोग आर्टिकल तो लिखते है पर वो SEO Friendly Article नहीं होता है. यदि आपको अपने blog पर ट्रैफिक लाना है तो seo फ्रेंडली आर्टिकल तो लिखना ही होगा साथ ही आपको google की policy को भी ध्यान में रखना होगा.

इसके लिए आप हमारे निम्नलिखित आर्टिकल पढ़े जो आपकी ट्रैफिक बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

  1. 2021 में Successful Blogger Kaise bane – जाने 8 तरीके
  2. Google Penalty Kya Hai? इससे हमारे Blog को कैसे बचाए? {जाने 12 तरीके}
  3. 8 Free Google Seo Tools आपकी Search Ranking बढाने के लिए

Old Blog Post का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? – How to get blog traffic 

1. Identify Your Top Performing Content 

सबसे पहले आपको अपने blog पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक किस पर आता है इसका पता करना है. इसके लिए आप search Console या Google Analytics की मदद से यह पता कर सकते है की आपके कौनसे आर्टिकल पर ज्यादा views आते है.

आपको सभी ज्यादा views वाले articles का एक लिस्ट बनाना है और बाद में सभी को one by one अपडेट करना है. जिस पोस्ट पर views आते ही नहीं एसी पोस्ट को अपडेट करके कोई फायदा नहीं है.

अब आपको search console में देखना है की आपके आर्टिकल पर कौन से keywords की मदद से ट्रैफिक आता है. एसा नहीं है की आपके blog पर वो सारे keywords मौजूद होगे. इसी लिए आपको सभी keywords को अपने उस आर्टिकल में ऐड करने है. एसा करने से आपकी रैंकिंग increase होगी. साथ ही आपको आपके fresh और कम views वाले आर्टिकल की link उसके ऐड करनी है.

Internal Linking करते समय आपको एक बात का ध्यान रखना है की आप जो भी link ऐड कर रहे है वो आपके current आर्टिकल से related होनी चाहिए. अन्यथा इसको google स्पैम में गिनता है और visitors को भी interest नहीं पड़ता है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े: Blog में एक पोस्ट में कितने Internal Links का इस्तेमाल कर सकते है?

2. Update Post

अब आपका दूसरा स्टेप यह है की आपको अपने आर्टिकल को अपडेट करना  है. लेकिन हमने जैसे उपर बात की उसी तरह से आपको अपने ज्यादा views वाले आर्टिकल पर पहले फोकस करना है. इसके बाद आप चाहे तो आपके पुराने आर्टिकल को भी अपडेट कर सकते है.

आर्टिकल को अपडेट करने से पहले आपको आपके Main keyword और Title के keywords से जुड़े और long tail keywords का इस्तेमाल करना है. इसके लिए आप ubersuggest या किसी भी अन्य seo tool का इस्तेमाल कर सकते है. इसके बारे में हमने पहले ही आपको link दी हुई है. आप हमारे उन आर्टिकल को पढ़ कर आसानी से keyword research कर सकते है.

जब आपके पास keywords का लिस्ट बन जाता है तब आपको उन सभी को अपने आर्टिकल में ऐड करना है. एक बात का ध्यान जरुरु रखे की आपको keywords को इस तरह से ऐड करना है जैसे की वो natural लगे.

3. Images को change और add करे

जब भी हम शुरुआत में ब्लॉग्गिंग करते है उस वक्त seo पर ध्यान नहीं देते है. हमको यह भी मालूम नहीं होता है की आर्टिकल में कितनी image use करनी चाहिए और कैसे करनी चाहिए? इसी लिए आपको यह देखना है की आपके old blog post में image का इस्तेमाल किया है या नहीं. यदि नहीं किया है तो एक अच्छी image को add करना है. और यदि पहले से ही image डाली हुई है तो उसकी जगह एक बढ़िया image डालना है.

image के अंदर आपने Alt text का इस्तमाल नहीं किया है तो उसमे आपको यह भी edit करना है. यदि हो सके तो कम से कम 2 image का इस्तेमाल जरुर करे. जितनी ज्यादा image होगी उतना ही ज्यादा chances रहेगा आपकी old blog post पर ट्रैफिक आने का.

4. Update or Add Keywords

आप जब भी अपनी पुरानी post को चेक करते है तो इसमें कुछ ही एसे keywords होंगे जसकी मदद से ज्यादा ट्रैफिक आता है. इसी लिए आपको एसे keywords को अपने blog पर ज्यादा बार repeat करना है. साथ ही एसे keywords से मिलते जुलते और भी keywords का इस्तेमाल करना है.

यह बहुत ही easy और 100% working तरीका है. में अक्सर मेरे पुराने blog को इस स्टेप की मदद से search में लाता रहता हु और मुझे हर बार उसमे सफलता मिलती है.

5. Make your article seo friendly

आपको आपके पुराने post को एक seo friendly article बनाना है. इसके बारे में हमने पहले ही आर्टिकल लिखा हुआ है और इसको link भी हमने इसी आर्टिकल में उपर दी हुइ है. इसी लिए आप पहले उन आर्टिकल को जरुर पढ़े. ताकि आपको समझ में आए की एक seo friendly आर्टिकल किस तरह से लिखा जाता है.

आपको आपके blog में जतना हो सके Questions का इस्तेमाल करना है. यह चीज google को बेहद ही पसंद आती है. एसा करने से आपके आर्टिकल में views आने का chances बढ़ जाता है.

Conclusion

आज हमने देखा की आप किस तरह से अपने old blog post पर ट्रैफिक ला सकते है. इसके लिए हमने बताया की आपको अपने old blog post पर ट्रैफिक लाने के लिए आपके blog को seo friendly बनाना होगा, आपको long tail keywords का इस्तेमाल करना होगा. आपको keywords stuffing से दूर रहना होगा और सही keywords का इस्तेमाल करना होगा.

यदि आप इस तरह से आर्टिकल को अपडेट करते है तो आपके सभी पुराने blog post पर ट्रैफिक आने लगेगा जिसके कारन आपके blog का ट्रैफिक भी बढेगा. यदि आपको Old Blog Post का ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? जाने 5 तरीके आर्टिकल पसंद आया है तो इसको शेयर जरुर करे.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *