Blogging vs YouTube : कौन है बेहतर?

 Blogging vs YouTube : कौन है बेहतर? - Blogging VS YouTube: Which One is More Profitable?

Blogging VS YouTube: Which One is More Profitable?, Should I start a YouTube channel or a blog? एसे सवाल आप सभी के दिमाग में भी जरुर आया होगा. आजकल बहुत ही ज्यादा लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल कर रहे है और ज्यादातर लोग इससे पैसा कमाने के तरीके के बारे में search करते रहते है.

जैसा की आप सभी को मालूम है की इन्टरनेट से पैसा कमाने के दो सबसे बेहतर तरीका है YouTube और Blogging. इसी वजह से ज्यादातर लोगो के दिमाग में सवाल आता है की हम कौनसे platform का इस्तेमाल करे. Blogging करे या YouTube करे? दोनों में से किस में ज्यादा पैसा मिलता है?

  1. 2021 में Successful Blogger Kaise bane – जाने 8 तरीके
  2. 2021 में Blogging से पैसे कमाने में कितना टाइम लगता है?
  3. ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीके

आप जैसे बहुत सारे लोगो को भी इस तरह का सवाल जरुर सताता होगा इसी लिए आज में आपको Blogging Vs YouTube में से कौन बेहतर है ? इसके बारे में बताने वाला हु. ताकि आपको पता चल सके की आपको किस पर काम करना चाहिए. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल जरुर पसंद और उपयोगी साबित होगा.

Blogging VS YouTube : Which one is best in Hindi

आज जिस तरह से लोग video देखना पसंद करते है उसको देख कर कुछ लोगो को एसा लगता है की अब Blogging का करियर खत्म हो चूका है. अब लोग सिर्फ video देखना ही पसंद करते है. इसी वजह से यदि 2021 में आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते है तो आप सिर्फ अपना समय ही बर्बाद कर रहे है.

लेकिन यह बात बिलकुल गलत है, Blogging यानि की content की value कल भी थी, आज भी है और आने वाले भविष्य में भी रहेगी. इस आर्टिकल को पूरा पढने के बाद आपको सारी बाते समझ आ जाएगी.

1. Trust

यह बात सही है की आज लोग बहुत ही ज्यादा मात्रा में video देख रहे है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है की यह जो भी लोग YouTube पर video डाल रहे है वो कहाँ से लाते है? इसका जवाब है Internet से. और Internet पर जो content होते है वो सारे Blogs ही होते है. इसी वजह से बिना blog के YouTube पर काम करना बेहद ही मुश्किल है.

दूसरी बात की आज भी google दुनिया का नंबर one search इंजन है जो सही content को ही टॉप रिजल्ट पर शो कराता है, बेकार चीजो को टॉप पर आने नहीं देता है, दूसरी तरफ YouTube के पास एसा कोई भी algorithm नहीं है जो सही और गलत की पहेचान करके उसको डिलीट या प्रोमोट कर सके.

इसी वजह से लोग YouTube video की जगह blog के आर्टिकल पर ज्यादा ट्रस्ट करते है. यही कारन है की ब्लॉग्गिंग का Future कभी भी खत्म नहीं होगा.

2. दोनों में से ज्यादा competition किसमे है?

यदि आप कोई particular niche को टारगेट करके video डालते है, जिसमे आप long tail keywords का इस्तेमाल tag के रूप में करते है तबी भी आपका video वायरल होने का chance कम है वंही आप same keywords को टारगेट करके आर्टिकल लिखते है जिसमे कम कम्पटीशन है तो आपको 100% ग्रो मिलता है. बस आपको SEO ठीक तरह से करना होगा.

  1. 8 Free Google Seo Tools आपकी Search Ranking बढाने के लिए
  2. SEO Friendly Article कैसे लिखे ? : Know the 15 Tips

3. Adsense से किसमे ज्यादा पैसा मिलता है?

अगर आप YouTube पर काम कर रहे है और आपका चैनल मोनेटाइज है तो आपको करीब 4000 से 5000 Views पर $1 मिलता है. वहीँ Blogging में आप इतने ही views पर $10 या उससे भी ज्यादा कमा सकते है.

4. Adsense का अप्रूवल किसमे जल्दी मिलता है?

अगर आप एक नया blog बनाते है तो उसमे आपको Adsense का अप्रूवल लेने में मुश्किल से 2 से 3 महीने लगते है. जहाँ दूसरी तरफ YouTube में आपको 1000 Subscriber और 4000 घंटे का Watch Hour पूरा करना होता है, उसके बाद YouTube आपकी चैनल को रिव्यु करता है और कोई गलती नहीं होती है तब जाके आपको अप्रूवल देता है.

  1. 2021 में नए Blog को 1 महीने में Google Adsense Approval कराने के 14 तरीके
  2. Top 12 Google Adsense Mistakes To Avoid in Hindi

कभी कभी इसमें 12 महीने या उससे भी ज्यादा समय लग जाता है.

5. क्या किसी topic पर Video ज्यादा बेहतर होता है?

बहुत सारे topic एसे भी होते है जिस पर लोग आर्टिकल पढने की बजाए video देखना पसंद करते है. एसे topic बहुत तेजी से वायरल भी होते है जिसके कारन आप एक महीने या उससे भी कम समय में बहुत अच्छा ग्रोथ हासिल कर सकते है.

आजकल Tutorial एक topic को लोग पढने की बजाए देखना पसंद करते है क्यूंकि उसमे सब कुछ प्रैक्टिकल होता है ताकि आसानी से समझ में आ सके.

6. किसमे ज्यादा Sponsor मिलते है

अगर आपकी पास YouTube और Blog दोनों ही है और दोनों काफी फैमस है तो आपको दोनों में ही स्पोंसर मिलते है पर YouTube Vs Blogging की comparison में YouTube में आपको blog की तुलनामे ज्यदा sponsor मिलते है और ज्यादा पैसा भी मिलते है.

7. अपनी पहेचान बना सकते है

Blogging Vs YouTube दोनों ही एक एसा plateform है जिसकी मदद से आप पूरी दुनिया में अपना नाम बना सकते है एक पहेचान खड़ी कर सकते है. लेकिन Blogging के मुकाबले YouTube में आप बहुत जल्दी लोगो तक अपना नाम कमा सकते है क्यूंकि यहाँ पर आप Video में खुद अपना चहेरा दिखाते है और यदि को कोई video वायरल होता है तो उसके साथ आपका चहेरा भी पूरी दुनिया में घूमता है. इस तरह से लोग आपको पहेचानने लगते है.

8. Blogging Vs YouTube में जल्दी सफलता किसमे मिलती है?

यह एक बहुत ही जरुरी सवाल है और शायद आप लोग भी इसके बारे में जानना चाहते है. मेरे हिसाब से यदि आप Seo को नॉलेज हांसिल कर लेते है तो आप blog से जल्दी पैसा कमाने लगते है बस आपको सही रास्ता चुनना होगा. यदि आपको सही रास्ता मिल जाता है तो आप 6 महीने में ही $500 से ज्यादा की कमाई कर सकते है.

  1. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए: 6 Steps to Success
  2. 10 Best Affiliate Products to Sell 2021 (Affiliate Marketing के लिए)

YouTube को स्टार्ट करने के लिए आपके पास खास knowledge की जरूरत नहीं है, अगर आपके पास अच्छा Communication skills है चाहे वो किसी भी Language में हो, तो आप इसमें Blogging की तुलनामे जडली सफलता प्राप्त कर स्कते है बस शर्त यह है की आपको कुछ नया करना होगा, लोगो को पसंद आए एसा करना होगा.

कुल मिलकर बात करे तो सफलता का ratio 50-50 है. यदि आप अच्छा लिख सकते है और सही रास्ता पता है तो आप blog से जल्दी सफल होगे वंही यदि आप अच्छा बोल सकते है और न्यू creativity कर सकते है तो आप YouTube में जल्दी सफल हो सकते है. दोनों ही plateform अपनी अपनी जगह पर सही है. बस तय आपको करना है.

Blogging vs YouTube Conclusion

हमने दोनों ही plateform के बारे में पढ़ा, जाते जाते एक और बात में बताना चाहुगा की YouTube में सफल होने के लिए आपको Technical skills की जरूरत नहीं पड़ती है पर यदि blog को बहुत आगे लेकर जाना है तो आपको technical skills को improve करना होगा तभी आप अपने competitors के साथ खड़े रह सकते है.

लेकिन अगर आप Technical Skills को improve करने के लिए तैयार है, तो आप YouTube की तुलनामे बहुत सारे तरीके से अपने blog से पैसा कमा सकते है क्यूंकि यहाँ पर आपको बहुत सारे तरीके मिलते है अपने blog को मोनेटाइज करने के लिए.

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होगे की Blogging VS YouTube में से कौंन सा प्लेटफॉर्म अच्छा है और आपके लिए कौंन सा सही रहेगा ?क्योकि अगर आप एक बार सही प्लेटफॉर्म का चुनाव कर लेते है तो आपके सफलता प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता.

उमीद करता हूँ आपको Blogging vs YouTube : कौन है बेहतर? आर्टिकल पसन्द आया होगा और आपको ज़रूर इसे मदद मिली होगी इसलिए अगर आपके लिए यह पोस्ट फायदेमंद रहा हो तो इसे ज़रूर Share करें ताक़ि सभी लोगों इसके बारे में सही तरीक़े से समझ पाये और अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर बताये.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *