SEO Friendly Article कैसे लिखे ? : Know the 15 Tips

SEO Friendly Article Kaise Likhe

seo friendly article kaise likhe यह सवाल सभी नए ब्लॉगर के दिमाग में जरुर होता है. यह सवाल उन लोगो के दिमाग में तब आता है जब बहुत सारी पोस्ट publish करने के बाद भी उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आता है. एसा इस लिए होता है क्यूंकि उनके पास SEO को अच्छा knowledge नहीं होता है.

लेकिन क्या बिना SEO के अपने ब्लॉग को Rank नहीं करवा सकते ? बिलकुल करवा सकते है लेकिन long time तक Google के First page पर रैंक करने के लिए आपको SEO की जानकारी होना बेहद ही जरुरी है. आपको पता होना चाहिए की SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे? तभी आप रैंक कर सकते हो.

blog के लिए आर्टिकल तो हर कोई लिख सकता है पर SEO optimized article लिखने के लिए आपके पास एक अच्छा SEO का knowledge चाहिए.

आज इस आर्टिकल में आपको seo friendly article kaise likhe जो आसानी से google में rank हो सके. इसके बारे में जानकारी मिलने वाली है.

How to Write SEO Friendly Article in Hindi

चलिए देखते है SEO Friendly Article कैसे लिखे ? : 15 tips

1. Think before you write

जब भी हम किसी भी topic पर ब्लॉग लिखना चाहते है तो इससे पहले आपको सोचना होगी की आप क्या लिखना चाहते हो? क्या बताना चाहते हो? और आप क्यों लिखना चाहते हो? क्या आपके आर्टिकल में आपके readers सवाल-जवाब है? और आप किस तरह से आपके आर्टिकल को शुरू और finish करेंगे?

यह सारी बातें आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले ही सोचनी है ताकि आप अपने Topic पर अच्छे से Keyword research कर सके.

2. Do Keyword research

जो भी टॉपिक आपने चुना है उस टॉपिक को Google में search करो और देखो की कितने लोग इस तरह के keywords से टॉप पर आ रहे है. आपको उन सभी के आर्टिकल को ओपन करके देखना है की किस तरह के keywords का उन्होंने इस्तेमाल किया है.

इसके अलावा आपको Keyword Research Tool की मदद से आपके Title से जुड़े हुए Keywords को find करना है. इसके लिए आप Neil Patel का Ubersuggest Tool का इस्तेमाल कर सकते हो. यह Keyword Research Tool बिलकुल फ्री है.

3. Use Number and Keyword in Your Title

अगर आप google में किसी भी keyword को सर्च करते हो तो आपको पता चलेगा की top 10 में आने वाले आर्टिकल में ज्यादातर आर्टिकल ऐसे होंगे जिसके title में number का इस्तेमाल किया होगा.

Title में नंबर ना सिर्फ गूगल को ही attract करता है पर यह आपके readers को भी अपनी और खींचता है. इसी लिए आपको आपके आर्टिकल के title में नंबर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

4. Use Keyword in Permalink

आपको अपनी permalink यानि की url में भी keyword का इस्तेमाल करना है. जहाँ तक हो सके आपको Focus Keyword का इस्तेमाल अपने URL में करना चाहिए.

5. Remove STOP words from Permalink

यदि आप अपने अपना Blog WordPress में बनाया हुआ है तो आपको पता ही होगा की यहाँ पर by default हमारे title का इस्तेमाल permalink के लिए हो जाता है. इसी लिए आपको अपने हिसाब से permalink को सेट करना है.

Example:- यदि आप के ब्लॉग का Title है “How to Make Money Online in Hindi” ऐसे में आपका permalink एसा होना चाहिए “make-money-online-hindi”

permalink structure में किस भी तरह के STOP words (जैसे की, a, an, the, are, by, both) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. STOP words की लिस्ट के लिए आप Harsh Agrawal का आर्टिकल List of STOP words for seo पढ़ सकते हो.

6. Optimize the length of your article

आप SEMrush writing assistant की मदद से आपके आर्टिकल की सही length चेक कर सकते हो. अगर आप google के top result को देखोगे तो आपको पता चलेगा की जितने भी आर्टिकल rank में आ रहे है उन सभी में 2100 से ज्यादा words होगें.

long आर्टिकल को गूगल ज्यादा पसंद करता है पर इसका मतलब यह नहीं की हम बिना कोई वजह अपने आर्टिकल को लम्बा खींचे. इससे तो आपके readers आपकी पोस्ट को पूरी पढेगे ही नहीं जिसके कारन आपका bounce rate बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा.

एक Ideal आर्टिकल की length कम से कम 300 शब्द की होनी चाहिए है. अगर आप इन 300 शब्द वाले आर्टिकल में भी अच्छी तरह से keywords का इस्तेमाल करते हो तो आपका यह छोटा आर्टिकल भी google के first page पर रैंक होगा.

7. Use the Questions in Your Article

जब भी आप किसी भी टॉपिक पर पोस्ट लिखते हो तो आपको अपने title का keyword google में सर्च करना है. इसके बाद आपको गूगल के उसी पेज पर कुछ सवाल मिलते है जिसका title होता है “People also Ask” आपको यह सारे सवाल को आपके आर्टिकल में इस्तेमाल करना है.

इसमें उन लोगो को भी जवाब मिलेगा जो इस तरह के सवाल सर्च करते थे. इस तरह से यह एक SEO optimized content बनता है, जो बहुत ही आसानी से search में आता है.

8. Use Main Keywords in Post Title and Meta Description

आपने जिस पर भी आर्टिकल लिखा है make sure इसके main keyword को आपने title और meta description में इस्तेमाल किया हो. आपको आपके main keywords का इस्तेमाल meta description में भी करना है ताकि गूगल आपके आर्टिकल को अच्छे से समज सके और आपके हिसाब से उसको search में show करे.

सभी WordPress Seo Plugin आपको Meta Description लिखने में मदद करता है. इस ब्लॉग पर हम Rank Math का इस्तेमाल कर रहे है. जहाँ तक हो सके आपके Title में ज्यादा से ज्यादा 66 characters और Meta Description में 156 Characters से ज्यादा अक्षर नहीं होने चाहिए.

9. Use only related Keywords in the post

कई बार हम ज्यादा CPC वाले बहुत सारे keywords का list निकालते है और सभी का इस्तेमाल हमारी पोस्ट में करते है. यह SEO के लिए बहुत ही गलत बात है. एसा करने से आपका ब्लॉग कभी भी रैंक नहीं होगा, उल्टा back होगा.

इसी लिए आपको अपने आर्टिकल में सिर्फ ऐसे ही keywords का इस्तेमाल करना है जो सच में आर्टिकल से related हो.

10. Use Main Keyword in your First Paragraph

जब भी आर्टिकल की शुरुआत करते हो तब आपका focus keyword आपके first paragraph में जरुर इस्तेमाल करे.

11. Keyword in Image Alt Attribute

अपने blog post में image का प्रयोग जरुर करे और आप जो भी image का इस्तेमाल कर रहे है उन image को एक नाम जरुर दे. जितना हो सके आप इमेज का नाम एसा रखे जिस चीज को समझाने के लिए आप ने उस image का इस्तेमाल किया है. एसा करने से गूगल को पता चलता है की आपकी इस image किस के बारे में.

इसके अलावा आपको अपनी इमेज में ALT Text का इस्तेमाल जरुर करना है और anchor text में आपको keyword का इस्तेमाल करना है.

12. Bold Important Keywords

एक Seo Friendly Article में सभी Important keywords को Bold करके रखना है यानि की हाईलाइट करना है ताकि Search Engine और आपके readers को पता चल सके की यह सारे keywords important है.

13. Link to existing content (Internal link)

जब भी आप किस भी नए आर्टिकल को लिखते है तब पुराने आर्टिकल की link को नए आर्टिकल में add करना एक बहुत ही अच्छी आदत मानी जाती है. एसा करने से आपकी पुरानी पोस्ट पर भी traffic आता है, पुरानी पोस्ट गूगल की नजर में रहती है और सबसे अच्छा फायदा यह है की आपका Bounce rate कम होता है.

लेकिन Internal link करते वक्त इस बात का ध्यान रखे की आपको सिर्फ आपके पोस्ट से जुड़े हुए अन्य आर्टिकल की लिंक को ही add करना है. तभी इसका असर होगा वरना कोई भी इस पर क्लिक नहीं करेगा. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यह पढ़े: Blog में एक पोस्ट में कितने Internal Links का इस्तेमाल कर सकते है?

14. Use External Links

आप जो भी पोस्ट लिखते है उसमे आवश्यकता के अनुसार विकिपीडिया या किसी एनी source की लिंक जरुर दे ताकि आपके readers को आप पर भरोसा रहे. यह SEO के लिए बेहद ही जरुरी टिप्स है.

15. Use Keyword in heading tags

आप जब भी आर्टिकल लिखते हो तो आपके Blog में आपका Post Title By Default ही H1 Tag में होता है. इसके बाद आपको H2 और H3 का इस्तेमाल करना है. आप जितने भी tag का इस्तेमाल करते हो उनमें आपको आपके main keyword का इस्तेमाल जरुर करना है. इस तरह से आप SEO Friendly Blog Post लिख सकते हो.

Conclusion on seo friendly article kaise likhe

उपर बताई गई टिप्स को आप अच्छे पढ़े और समझे, इसके बाद इन Tips का इस्तेमाल अपने ब्लॉग में करना जिससे आपका सवाल how to rank hindi blog खत्म हो जाएगा. इस तरह से यदि आप Seo Friendly Article लिखते  तो आप जरुर google के first पेज में रैंक होंगे.

उम्मीद है आपको seo friendly article kaise likhe जानकारी पसंद आई होगी. यदि आपके मन में how to write seo friendly article in hindi से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर बताना. साथ ही इस आर्टिकल को अपने social media पर शेयर जरुर करना.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *