Digital Marketing vs Affiliate Marketing: कौन है बेहतर?

Digital Marketing vs Affiliate Marketing: कौन है बेहतर?

Digital Marketing एक बहुत ही तेजी से बढ़ रहा Business है जिसके ऊपर बहुत सारी Categories और Business जुड़े हुए है. इसी लिए जब भी हम Online Earning की बात करते है तो सबसे पहले Digital Marketing का ही नाम आता है.

बहुत सारे लोग एसे है जो Digital Marketing vs Affiliate Marketing के बीच confuse हो जाते है. इसी लिए आज में आपको बताने वाला हु की affiliate marketing vs digital marketing में क्या फर्क है. वैसे तो Affiliate Marketing भी Digital Marketing के अंदर ही आता है पर Digital Marketing एक बहुत ही बड़ा क्षेत्र है जिसके भीतर ढेर सारी चीज़े आती है.

जिसने भी Digital Marketing Course किया है उनको तो पता होगा की यह क्या है और कीस तरह से काम करता है. अगर आप digital marketing course google पर सर्च करते हो तो आपको बहुत सारे course मिलते है जिनमे से बहुत सारे फ्री होते है.  इन कोर्स की मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग को समज सकते हो.

चलिए यहाँ पर हम विस्तार से देखते है Digital Marketing vs Affiliate Marketing में क्या Difference है.

Digital Marketing vs Affiliate Marketing: Which is Best 

अगर आप Online पैसा कमाना चाहते हो और आपके मन में भी यह सवाल है की कौनसा Platform Earning के लिए बेहतर है खास करके blogging के लिए. तो में आपको बतादू की Affiliate Marketing भी Digital Marketing का ही एक छोटा सा हिस्सा है.

इसी लिए हम दोनों ही टॉपिक को बारीकी से समझते है.

What is Digital Marketing – डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

यह basically optimized internet marketing है जिसमे सभी तरह के online business आते है जिसका हम advertise करते है. यहाँ पर हमारे पास एक website होती है जिसके through social media marketing और affiliate marketing होता है. जिसकी मदद से हम किसी भी product का SEO करके इसको प्रोमोट करते है.

चलिए देखते है इसके main source के बारे में.

1. Search Engine Optimization- SEO

SEO भी Digital Marketing का सबसे बड़ा और मुख्य पार्ट है जिसके बिना इसको करना मुश्किल है. SEO की मदद से ही हम हमारे blog या website पर organic traffic ला सकते है. SEO के अंदर भी बहुत सारे factors होते है जिनमे On-page seo, off-page seo और technical seo का समावेश होता है.

» Seo करे बिना Blog पर Traffic कैसे लाए

2. Content Marketing

Content Marketing भी एक बहुत ही बड़ा topic है पर हम यहाँ पर short में इसका विवरण कर रहे है. यहाँ पर हमारा सबसे बड़ा हथियार है High Quality Post. जिसके बिना यह संभव नहीं है. अच्छे content की मदद से ही हम दूसरे Blogger के साथ एक अच्छा Relation Build कर सकते है.

» SEO Friendly Article कैसे लिखे ? : Know the 15 Tips

अगर आपके पास अच्छा content नहीं है तो आप Content Marketing नहीं कर सकते है. इसका मुख्य उद्देश्य यही है की हमारे Products के लिए Targeted Audience को हासिल करना.

आप eBook की मदद से और Infographics की मदद से भी Content Marketing कर सकते है. सभी का काम यही होता है की हमारे पास Targeted Visitors आए जिसकी मदद से हम हमारी products को सेल कर सके.

3. Social Media Marketing

आपने Social Media Marketing का नाम जरुर सुना होगा. अगर आप इसको अच्छे से समज जाते हो तो इसकी मदद से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही ज्यादा traffic प्राप्त कर सकते हो.

इसके अंदर Pinterest, Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn जैसे Social Media का समावेश होता है जिसकी मदद से हम हमारे ब्लॉग को प्रोमोट कर सकते है, और एक अच्छी इनकम हासिल कर सकते है.

अगर आप बड़े bloggers के traffic का Analysis करते हो तो आपको पता चलेगा की वो लोग Organic Traffic के साथ-साथ हर महीने लाखों की संख्या में Visitors सिर्फ Social Media की मदद से लाते है. Social Media Marketing एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ट्रैफिक लेन के लिए.

4. Pay-per-Click

आपको जरुर हैरानी होगी की Pay-per-Click भी Digital Marketing का ही एक भाग है जिसकी मदद से लोग अपनी Products का promotion करते है. इसमें आप Google Ads और Facebook Ads का सहारा लेकर traffic generate कर सकते हो.

यहाँ पर में आपको बतादू की यह तरीका सिर्फ उन्ही लोगो के लिए बेस्ट है जो Affiliate Marketing कर रहे है क्यूंकि अगर आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से Monetize करके पैसा कमाना चाहते हो तो इसे में गूगल इस तरह के traffic को मान्य नहीं गिनता है.

» Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai? : जाने इसका कारन

Pay-per-Click का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब आप एक ही Blog Niche पर काम करते हो जिसमे आप Affiliate Marketing करके पैसा कमाना चाहते हो. यहाँ पर आपके पास Single niche है जिसके कारण आप इस Method की मदद से आसानी से अपनी टार्गेटेड audience तक पहुँच कर अपना सेल बढ़ा सकते हो.

5. Affiliated Marketing

जैसा की हमने पहले ही बताया की Affiliated Marketing भी Digital Marketing का ही एक हिस्सा है. इसी लिए आपको Affiliate Marketing से पैसा कमाना है तो online free digital marketing course की मदद से इसको समझना पड़ेगा. Free course की बात इस लिए कर रहा हु की यदि आप किसी institute में digital marketing course करते हो तो आपको 1 लाख से भी ज्यादा रुपए देने पड सकते है जिसकी हमको कोई जरूरत नहीं है.

6. Email Marketing

अगर आपके पास एक अच्छा Email Marketing Tool है तो आप इसकी मदद से अपने लिए बहुत सारे Email List को collect का सकते हो. अगर आपको नहीं पता है की Free Email Marketing Tool कौनसे है तो हमने इस पर पहले से आर्टिकल लिखा हुआ है. आप हमारे आर्टिकल Email Marketing Plugins for WordPress {in Hindi} की मदद से अपने लिए email list बना सकते हो.

Email Marketing एक सबसे बढ़िया रास्ता है. इसकी मदद से आप अपने readers को किसी भी products को प्रमोट कर सकते हो. यहाँ पर आपके आपस इसे ही लोग होगें जो आप पर ट्रस्ट करते है जिसके कारन आपका Conversation rate बढ़ता है.

इसके अलावा Digital Marketing में और भी बहुत सारे factors आते है पर यह 6 मुख्य factors है. चलिए अब देखता है Affiliate Marketing के बारे में.

What is Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

Affiliate marketing kya hai इस पर तो हमने पहले ही आर्टिकल लिखा हुआ है. इसको विस्तार से जानने के लिए हमारा आर्टिकल Affiliate Marketing क्या है? 2021 में Affiliate Marketing कैसे करे पढ़े. इसकी मदद से आप समज सकते हो की what is
Affiliate market?

Affiliate Marketing के अंदर भी बहुत सारे Factors आते है जिनमे से तीन मुख्य factors के बारे में हम बात करते है जिसके उपर पूरा Affiliate Market निर्भर होता है.

1. Customer

Affiliate Marketing का पहला मुख्य स्तम्भ Customer है जिसके बिना यह मार्केट बिलकुल अधूरा है. जो भी लोग Online Shopping करते है वो भिन्न रूप से Affiliate Marketing का ही एक हिस्सा है. इसका काम होता है सामान को खरीदना जिसके अंदर हम सभी लोग आते है जो लोग Affiliate Marketing करते है वो लोग भी इसके अंदर आते है क्यूंकि सभी लोग Online Shopping तो जरुर करते है.

खास करके Affiliate Marketer को तो यह पता ही होता है की चाहे वो दूसरों की लिंक से सामान ख़रीदे या खुद उस प्रोडक्ट को सर्च करके ख़रीदे लेकिन प्राइस में कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है. इसी लिए यहाँ पर Customer मुख्य आधार है.

2. Affiliate marketer

Affiliate Marketing का दूसरा स्तम्भ है Affiliate marketer जो Company  products को प्रमोट करते है ताकि इसको कस्टमर तक पहुंचाया जा सके. Affiliate marketer को publisher के नाम से भी जाना जाता है जो अपने ब्लॉग में एक अच्छा review लिख कर प्रोडक्ट को बढ़ावा देते है.

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की Affiliate marketer अपने Blog के हिसाब से किसी भी best Affiliate Programs को ज्वाइन करके उनकी products को प्रोमोट करते है वे किसी के दबाव में आकार इसका promotion नहीं करते है.

3. Product Owner

Product owner यानि की कंपनी Affiliate Marketing का तीसरा मुख्य स्तम्भ है. इसके बिना भी हम Affiliate Marketing नहीं कर सकते है क्यूंकि जब आपके पास कोई products ही नहीं होगी तो आप किसका प्रोमोशन करेंगे.

Product owner अपनी products को sell करना चाहते है इसी लिए वो directly इसके अंदर Involve नहीं होते है. यह या तो किस celebrities द्वारा इसका promotion करवाते है या तो Affiliate marketer को commission देकर उनकी मदद लेते है.

यहाँ पर कोई भी कंपनी खुद चलकर लोगो को Affiliate Marketing Program को ज्वाइन करने के लिए नहीं बोलती है, अगर किसी के ब्लॉग में बहुत ही अच्छा traffic आता है तो Company उस blog का संपर्क करके उनको अपनी प्रोडक्ट के लिए एक Sponsor Post लिखने को बोलती है. जिसके लिए उनको अच्छा पैसा दिया जाता है.

» Sponsored Posts Se Paise kaise kamaye ? 8 Steps to Find Your First Sponsor

इन सभी में Company को सबसे ज्यादा मुनाफ़ा Affiliate Marketer से ही होता है क्यूंकि कम खर्च में ज्यादा products का सेल होता है. इसी के कारन आज ज्यादातर companies अपना Affiliate Program चला रही है. अगर आप एक Hindi Blogger हो तो 12 highest paying affiliate program in india की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हो.

यहाँ पर अलग-अलग तरह के Affiliate Programs होते है जिसमे कोई कंपनी per purchase के हिसाब से तो कोई कंपनी pay per click के हिसाब से commission देता है. pay per affiliate को ज्वाइन करने के लिए यह पढ़े 12 Best Pay Per Click Affiliate Programs in Hindi.

Main Differences Digital Marketing vs Affiliate Marketing

  1. Digital Marketing में Internet का उपयोग करके Products को प्रोमोट करने की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जबकि Affiliate Marketing में उन सभी products को बढ़ावा दिया जाता है.
  2. Digital Marketing का मुख्य काम किसी भी website या company के लिए traffic generate करने का है जबकि Affiliate Marketing में products को प्रोमोट करके commission प्राप्त किया जाता है. इसी लिए हम यह कह सकते है की यह सिर्फ और सिर्फ commission आधारित marketing है.
  3. Digital Marketing में traffic को बढ़ावा देने के लिए SEO, Social Media Marketing, Email Marketing जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है जबकि Affiliate Marketing का एक मात्र उद्देश्य यही होता है की किसी भी तरह से products को बेचा जाए इसके लिए यहाँ पर google ads और facebook ads का भी सहारा लिया जाता है.
  4. Digital Marketing एक बहुत ही बड़ा Topic है जबकि Affiliate Marketing इसका एक छोटा सा हिस्सा है.
  5. Digital Marketing हमेशा Product Owner या Company द्वारा ही किया जाता है जबकि Affiliate Marketing के लिए हमेशा Third party पर depend रहना पड़ता है.

Final Thoughts On Digital Marketing vs Affiliate Marketing

यहाँ पर हमने देखा की Digital Marketing vs Affiliate Marketing में क्या अंतर होता है, अगर अब भी आपके के दिमाग में यह सवाल आता है की हमको दोनों में से कौनसी चीज Select करनी चाहिए? तो इसका जवाब आप खुद ही दे सकते हो क्यूंकि यह आपके interest और Technic पर depend करता है.

अगर आपके पास SEO और Social Media marketing का अच्छा Knowledge है तो आपको बिना किसी भी Doubt के Digital Marketing का ही चयन करना चाहिए. वहीं अगर आपके पास एक अच्छा Convincing Power है तो आपको Affiliate Marketing ही करना चाहिए.

चाहे आप Digital Marketing का चयन करो यह Affiliate Marketing का दोनों ही Fast Growing industry है जिसका Trend day by day बढ़ता ही जाएगा. इसी लिए यहाँ पर हम यह बिलकुल भी नहीं कह सकते है की दोनों में से कौनसा बेहतर है. मेरे हिसाब से दोनों ही best है.

इसी लिए यहाँ पर यह चर्चा करने की कोई जरूरत नहीं है की Digital Marketing vs Affiliate Marketing में कौन बेहतर है बल्कि यह जरुरी है की आपको किस चीज का ज्यादा knowledge है और कीस में आपका interest है. क्यूंकि दोनों ही अवस्था में आपका career एक अच्छी ऊंचाई पर जाएगा मेरा मतलब है की अच्छा पैसा कमा सकते हो.

हमने यहाँ पर Digital Marketing के अंदर कौनसी चीज़े आती है और Affiliate Marketing के अंदर कौन सी चीजें आती है इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी बताई है साथ आपको बताया की दोनों में से आप किसका चुनाव कर सकते हो जिसके कारन Digital Marketing vs Affiliate Marketing का फर्क आप अच्छे से समज सके और अपने लिए best का चयन कर सके.

उम्मीद है आपको Digital Marketing vs Affiliate Marketing: कौन है बेहतर आर्टिकल पसंद आया होगा कृपया इस आर्टिकल को अपने Social Media पर जरुर शेयर करे. अगर इस आर्टिकल से जुडा कोई सवाल अब भी आपके दिमाग में है तो बेशक कमेंट में पूछे. आपकी हर मुमकिन मदद की जाएगी.

यह भी पढ़े:-

  1. 6 Free Affiliate Marketing Course 2021
  2. क्या Hindi Blog के लिए Affiliate Marketing सही है?
  3. Affiliate Marketing के बारे में 8 गलत बातें
  4. 10 Affiliate Marketing Mistakes to avoid in 2021
  5. Google Adsense Vs Affiliate Marketing Kya Best Hai ? 
Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *