WordPress Content Management System सबसे अच्छा क्यों है? जाने 7 Reason

WordPress Content Management System सबसे अच्छा क्यों है? Why WordPress is the best CMS? why wordpress is better than other cms?

हम जब भी Blogging करने के बारे में सोचते है तब ज्यादातर लोग दो ही Platform के बारे में सोचते हो एक है Blogspot और दूसरा है WordPress. ब्लॉग्गिंग करने के लिए सही plateform का चुनाव करना बेहद ही जरुरी है क्यूंकि इसकी मदद से ही हम अपने ब्लॉग को एक अच्छी दिशा दे सकते है. इसी वजह से ज्यादातर लोग WordPress Content Management System का इस्तमाल करते है क्यूंकि यह सभी तरह से best है.

» Why Do You Need Web Hosting – जाने 6 Reasons

लेकिन क्या आपके दिमाग में कभी यह सवाल आया है की Why WordPress is the best CMS? या फिर why wordpress is better than other cms? आज हम आपको WordPress Content Management System के बारे में विस्तार से बताने वाले है. उम्मीद है आपको यह जानकारी काफी मददगार साबित होगी.

WordPress Content Management System सबसे अच्छा क्यों है? 

WordPress एक Open Source CMS है जिसका इस्तेमाल नए ब्लॉगर से लेकर eCommerce जैसी बड़ी website तक होता है. आज दुनियाभर में करीब 40% वेबसाइट WordPress CMS पर मौजूद है जिनमे बहुत सारी popular sites भी शामिल है. इसी से आप अंदाजा लगा सकते है की WordPress Content Management System कितनी powerful है.

यह तो हुए सिर्फ calculation लेकिन अब हम details में जानते है की आखिर WordPress Content Management System को सभी CMS से बेहतर क्यों माना जाता है और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल क्यों करते है.

1. उपयोग करने में आसान

WordPress का Interface बहुत ही आसान और User Friendly होता है जिसके कारण सभी लोग इसको अच्छे से समझ कर इसका इस्तेमाल कर सकते है. WordPress CMS का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की यदि आपके पास coding का बिलकुल भी knowledge नहीं है तब भी आप इसमें बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते है.

यहाँ पर आप अपने हिसाब से theme को customize कर सकते है क्यूंकि यहाँ पर आप ही एक मात्र अपने ब्लॉग के मालिक होते हो. यदि आपको एक्स्ट्रा features चाहिए तो इसके लिए आपको plugins भी मिलते है जिसकी मदद से आप इसको और ज्यादा कस्टमाइज कर सकते है.

यदि आपके पास थोडा बहुत coding का भी knowledge है तो यह तो सोने पे सुहागा जैसी बात होगी, क्यूंकि इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग में Elementer चलाके अपने ब्लॉग को बहुत ही ज्यादा खुबसूरत बना सकते है.

2. सभी चीजों के लिए plugins मिलते है

WordPress Content Management System के अंदर लगभग सभी चीजों के लिए आपको wordpress plugins मिल जाते है. यहाँ पर 54000 से भी ज्यादा Free Plugins है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को अच्छे से ग्रो करा सकते है.

यदि आप WordPress में बिलकुल भी नए है तब भी इन free plugins की मदद से अपने काम को आसान बना सकते है. जैसे की Blogger में आप adsense के ads लगाना चाहते है तो आपको थोडा बहुत coding का knowledge होना चाहिए या फिर आपको manually सभी जगह पर ads लगाने पड़ते है जबकि WordPress में आपको बहुत सारे plugins मिलते है जिसकी मदद से आप सिर्फ 10 मिनट में सभी पोस्ट में अपने मन मुताबिक ads show करा सकते है.

» Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai? : जाने इसका कारन

यह तो सिर्फ बात हुई ads की. इस तरह से आपको affiliate marketing के लिए, seo के लिए और सभी तरह के work के लिए plugins मिल जाते है जो आपके काम को बहुत ही कम और आसान बना देता है.

यह बात तो आपको पता है की वेबसाइट की स्पीड जितनी ज्यादा होगी उतने ही ज्यादा visitors आपके ब्लॉग पर टिकते है अन्यथा वो लोग क्लिक करके भाग जाते है जिसके कारन हमारा bounce rate बढ़ जाता है जिसका सीधा असर हमारे ट्रैफिक पर पड़ता है. इसी वजह से आपके blog की speed बढ़ाने के लिए भी बहुत सारे wordpress best cache plugins मिलते है.

3. Responsive और SEO Friendly Themes

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को google में rank कराने के लिए एक seo friendly theme की जरूरत होती है और यहाँ पर आपको बहुत सारी free wordpress themes मिल जाती है जो responsive होती है.

WordPress में आपको बहुत सारे एक्स्ट्रा features भी मिलते है जिसमे free और paid दोनों सामिल है. इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के एक attractive look दे सकते है. WordPress CMS की खास बात यह है की यहाँ पर आपको सभी तरह की theme responsive और ready मिल जाती है जिसमे आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती है. यदि आप कुछ change करना चाहते है तब भी आप बहुत ही आसानी से इसको change कर कसते है.

यदि आप किसी untrusted site से या null theme अपनी साईट पर इनस्टॉल करते हैं, तो आपकी साइट हैक या आपकी साईट ट्रैफ़िक कहीं और रीडायरेक्ट किया जा सकता है.

4. Best Security

जैसे जैसे technology आगे बढती है वैसे वैसे उसमे हैकिंग का problem भी सामने आता रहता है. जब भी आपका ब्लॉग एक ऊंचाई पर पहुंचता है तब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को सबसे ज्यादा खतरा रहता है, कोई भी आपके ब्लॉग को हैक करने की कोशिश करता है और यदि आपका ब्लॉग हैक हो जाता है तो आपकी सारी महेनत कुछ ही पल में बेकार चली जाती है. इसी वजह से आपको best security की जरूरत पड़ती  है जो आपको WordPress Content Management System में मिलती है.

वर्डप्रेस को best security के साथ बनाया गया है ताकि कोई भी आपकी साइट पर हमला नहीं कर सके. इसकी security को अक्सर updates किए जाते हैं. इसके अलावा, वर्डप्रेस रिपोजिटरी में कई security plugins हैं जो आपकी वर्डप्रेस साइट को और भी secure बनाते हैं.

Wordfence Security वर्डप्रेस रिपोजिटरी में सबसे लोकप्रिय प्लगइन है. यह free और paid दोनों versions में उपलब्ध है. free versions basic security protection प्रदान करता है, जबकि paid आपकी साइट पर unlimited security options प्रदान करता है.

5. SEO करना है आसान

हम जब भी नया ब्लॉग बनाते है और कुछ पोस्ट डालते है तब सबसे पहले हमारे दिमाग में आता है की हमारे ब्लॉग का ट्रैफिक कब बढेगा और कैसे बढेगा? मुझे तो seo को बिलकुल भी knowledge नहीं है तो में किस तरह से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आउगा? यदि आपके पास Seo का बिलकुल भी knowledge नहीं है फिर भी आप अप्पने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते है तो इसके लिए आप हमारे आर्टिकल बिना seo अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये? को जरुर पढ़े. इसमें आपको विस्तार से जानकारी मिलेगी.

SEO करना एक बहुत ही मुश्किल काम है क्यूंकि इसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा experience चाहिए पर हा यदि आप पूरी तरह से नए है और seo के बारे में कुछ भी नहीं जानते है तो WordPress में आपको तरह तरह के plugins मिलते है जिसकी मदद से आप कुछ हद तक अपने ब्लॉग का seo कर सकते है. इस तरह के plugins में Rank Math और Yoast plugin का नाम सबसे पहले आता है.

इन दोनों plugins का इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग के लिए एक ठीक ठाक seo कर सकते है.

6. बढ़िया सपोर्ट

किसी भी plateform में जब भी हम शुरुआत करते है तब हमको सपोर्ट की जरूरत पड़ती है और WordPress Content Management System में आपको सभी तरह से global सपोर्ट मिलता है जिसके कारन आपका knowledge भी buildup होता है.

यहाँ पर आपको सभी तरह के plugins और themes पर जो भी error का सामना करना पड़ता है उनका तो सपोर्ट तो मिलता ही है पर साथ में आप ब्लॉग से जुड़े किसी भी तरह के problem का समाधान प्राप्त कर सकते है.

7. कोई भी इसको आसानी से अपडेट कर सकता है

WordPress Content Management System की यह बात मुझे सबसे ज्यादा अच्छी लगती है की इसको कोई भी बहुत ही आसानी से मैनेज कर सकता है. आपको आपकी theme, wordpress version या plugins को manually update करने की जरूरत नहीं पड़ती है क्यूंकि यदि आप चाहे तो यह automatically update होता रहता है ताकि आप अपना ज्यादा से जायदा काम SEO Friendly Article लिखने में दे सके.

निष्कर्ष

हमने देखा की किस तरह से WordPress CMS blogger के लिए सबसे best plateform है. यहाँ पर हमने सिर्फ कुछ ही बाते बताई है, हकीकत में wordpress में इससे भी कई गुना ज्यादा features मौजूद है जो आपके काम को बहुत ही ज्यादा कम कर देता है. इसी वजह से ज्यादा से जायदा लोग WordPress Content Management System का इस्तेमाल करते है.

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की WordPress Content Management System सबसे अच्छा क्यों है? यदि फिर भी इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो बेशक कमेंट करके जरुर बताना में आपको हर मुमकिन मदद करुगा.

आज के आर्टिकल में बस इतना ही, यदि आप चाहते है की में आपके किसी भी सवाल के उपर details में आर्टिकल लिखू तो कमेंट में मुझको टॉपिक बता सकते है, में उस पर विस्तार से आर्टिकल लिखुगा.

यह भी पढ़े:-

  1. 2021 में Blog किस टॉपिक पर बनाए ?
  2. Hindi vs English किस भाषा में Blogging करे?
  3. Flyout Kya hai ? इससे पैसे कमाए

 

 

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *