Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai? : जाने इसका कारन

Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai?, एसी कौन सी ग़लतियाँ हम करते है जिसके कारन हमारे ब्लॉग में Ad Serving limits आ जाती है

Ad Serving Limits एक एसा Problem है जो ज्यादातर लोगो को ज़रूर आया होगा. आजकल Google Adsense Privacy Policy बहुत ही बदल चुकी है और हररोज कुछ न कुछ Changes इसमें होते रहते है. जिसके कारन हमको पता ही नहीं चलता है की कब हमारे Google AdSense account में Ad Serving Limits आ जाती है.

जो भी लोग Blogging कर रहे है उनको google adsense kya hai इसके बार में जरुर पता ही होगा. आज यह सभी लोगो का सबसे पहला Monetize का option है. ज्यादातर लोग सिर्फ Adsense के भरोसे ही ब्लॉग को स्टार्ट करते है और जब Adsense का Approval नहीं मिलता है या फिर इसमें Ad Serving Limits आ जाती है तो वे निराश हो जाते है.

इसी लिए आज हम आपको इसके बारे में बताने वाले है की Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai?, एसी कौन सी ग़लतियाँ हम करते है जिसके कारन हमारे ब्लॉग में Ad Serving limits आ जाती है.

यह बात में मेरे खुद के Experience से बता रहा हु, मेरे ब्लॉग में भी बार-बार Ad serving limits आती रहती थी. की बार तो हर 1 या 2 हप्तो बाद यह लिमिट आती थी और बाद में अपने आप चली जाती थी लेकिन एक बार यह Ad Serving limit मेरे blog पर करीब 10 months तक रही थी. जिसके कारण मेरी earning पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा था. मैंने बहुत कुछ try किया, कई सारे Bloggers से हेल्प मांगी लेकिन किसी से भी यह Problem solve नहीं होती थी. क्यूंकि जैसे ही कोई भी मेरी Ad पर आकार क्लिक करता तुरंत ही मुझे Invalid click कहकर Ad serving limits मिल जाती थी.

तब पहली बार मुझे लगा की Adsense के चक्कर में मैंने मेरा करीब 2 साल बर्बाद कर दिया वो भी बिना Earning के. बाद में मैंने मेरा Problem तो solve कर दिया पर मेरा भरोसा Adsense से हमेशा के लिए उठ गया है. इसी लिए मेरी आप सभी को सलाह है की आप अपने Blog से long term तक कमाई करना चाहते हो तो सिर्फ Adsense पर ही focus ना करो बल्कि Affiliate Marketing पर भी थोडा ध्यान दो. क्यूंकि अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाने के लिए affiliate programs best है.

अगर आप Blogging में नए हो और कम traffic आता है तब भी आप highest paying affiliate program in india के साथ जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हो. इसके अलावा आप Ezoic के Ads Network के साथ जुडकर Adsense से कई गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हो. अगर आपको नहीं पता है की what is ezoic तो हमारा आर्टिकल ezoic review को जरुर पढ़े.

चलिए अब देखते है Adsense Me Ad Serving Limits किस कारन से आती है?

Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai?

हकीक़त तो यह है की Adsense के अलावा कोई भी adsense Ad Serving Limits के बारे में सचोट जानकारी नहीं दे सकता है. जो मेरा experience है इस हिसाब से मुझे तो पक्का यकीन है की Google Adsense अपने मन मुताबिक कभी भी किसी को Ad limits देता है. फिर भी में आपको इसके कुछ कारन बता रहा हु.

Invalid Click

अगर आपके Blog में Adsense का Approval मिल जाता है और बाद में आप अपने दोस्तों की मदद से ad पर ज्यादा क्लिक लाने की कोशिश करते हो तो इसको invalid click माना जाता है और आपको Ad Serving Limits आती है.

लेकिन कई बार आपको यकीन होता है की आपने अपनी ads पर click नहीं किया है और ना ही अपने दोस्तों को भी एसा करने को बोला है. तब भी आपके Blog में Ad Serving Limits लग जाती है. एसा ज्यादातर उन लोगो के साथ होता है जिसके Ads पर click Social Media से आने वाले traffic में होता है.

एसा नहीं है की आप Social Media से traffic नहीं ला सकते हो, बिलकुल ला सकते पर इसके साथ आपके पास Organic Traffic भी होना चाहिए.

Direct Traffic 

अगर आपके ब्लॉग पर ज्यादा मात्रा में Direct Traffic आता है और ऐसे Traffic से ads पर click होती है तो भी यह गलत माना जाता है. Adsense को एसा लगता है की यह लोग आपके द्वारा ही आए है. Direct Traffic यह होता है जिसमे लोग बिना किसी भी keyword को सर्च करे, सीधा Website पर आते है. ऐसे ट्रैफिक में कोई बुराई नहीं है पर यदि Organic Traffic से ज्यादा होगा तो इसमें में आपको ads limit लगती है.

Low Traffic & More Clicks

कई बार आपको Ad Serving Limits इस लिए मिलती है क्यूंकि आपके Blog पर बहुत ही कम traffic आता है और ज्यादा Ads Click होते है. इसी लिए हमेशा अपने ब्लॉग में बहुत ही कम Ads डाले.

अगर आपका आर्टिकल 600 Words का है तो सिर्फ 2 ही ads का इस्तेमाल करे.

More Ad Unit

जब भी आपको Adsense का approval मिलता है तब आपको पता नहीं होता है की किस तरह से Adsense का इस्तेमाल करना चाहिए. कौन से ad unit बढ़िया है. इसी वजह से आप 10 या इस से भी ज्यादा Ad Unit Create करते हो यह भी एक Ad Serving Limits का कारण है. अगर आपके पास भी बहुत सारे Ad unit है तो 3 ad unit को छोड़कर सभी को Archive कर दो. एसा कोई Adsense का rule नहीं है पर में खुद मेरा Experience बता रहा हु. मैने भी एसी गलती की थी.

Adsense की Policy का उल्लंघन होना

adsense की policy को आपको ठीक से समझना होगा. यह जानना होगा की how to google adsense work. अगर आप समज जाते हो तो 90% तक आपके blog पर Adsense की तरफ से Ad Serving Limits नहीं आएगी. बाकी 10 प्रतिसद तो Adsense के हाथों में ही है. फिर चाहे आप इसकी कोई भी Policy का उल्लंघन नहीं करते हो तब भी.

  1. Google Adsense के बिना Blog से पैसा कैसे कमाए ? जाने 6 तरीके
  2. Flyout Kya hai ? How to earn money with Flyout
  3. 10 Best Ad Networks – 2021

Temporary Adsense Ad serving Limits को सही कैसे करें

अगर आपके Google AdSense account में भी ad serving limit placed on your adsense account का message आया है तो हम इसको बहुत ही आसानी से solve करने वाले है. क्यूंकि मैंने खुद इस ट्रिक की मदद से अपने ब्लॉग पर Ad Serving Limits को हटाया है.

  1. सबसे पहले आपके Blog पर आपने जितने भी Ad Unit बनाए है उन सभी Remove करे. (Adsense में Ad Unit को Remove करने का Option नहीं होता है, इसके लिए आपको सभी Ad Unit को Archive करना होगा)
  2. आपके blog पर आपने जितने भी Ad Code डाले है उन सभी को Remove करे. ध्यान रहे आपको एक भी ad code को छोड़ना नहीं है. अगर आपके पास ज्यादा पोस्ट है तब भी आपको यह काम करना पड़ेगा. (मैंने अपने ब्लॉग में 400+ पोस्ट में जाकर ad code को manual remove किया था. क्यूंकि मेरा ब्लॉग Blogger पर था.)
  3. आपकी Theme में से Adsense के code को remove करे.
  4. अगर आपने Auto Ads on रखा है तो उसको भी बंध करे और इसके code भी आपके theme में से remove करे.
  5. कुछ दिनों तक अपनी पोस्ट को Social Media पर शेयर करना बंध करे.
  6. आपके Google AdSense account में से 3 से लेकर 7 दिन में Ad Serving Limits हट जाएगी.
  7. इसके बाद सिर्फ अपने Blog पर सिर्फ Auto ads ही ओन रखे उसमे भी बहुत ही कम ads show होने चाहिए.
  8. अगर फिर भी ads limits नहीं remove होती है तो दूसरे ad code को generate करके उसका इस्तेमाल करे. आपकी ad सिर्फ 24 घंटे में ही show होने लगेगी.
  9. हो सके तो अपने Blog पर Ezoic का इस्तेमाल करे. इससे आपकी Adsense की Earning भी बढ़ेगी और आपके Google AdSense account में कभी भी Ad serving limits नहीं आएगी. (Ezoic एक Google का ही पार्टनर है और यह alternatives to google adsense है.   इसके अलावा यह best ad networks for publishers in india है जो Hindi Blogger के लिए काफी helpful है.)

Final Thoughts on Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai?

आज हमने आपको बताया की किस तरह से आप Google AdSense account में Ad Serving Limits को हटा सकते हो  एसी कौन सी गलती के कारन यह होता है. फिर भी मेरा यही मानना है की अगर आपको Long Term तक अपने Blog से earning करनी है तो आप सिर्फ Adsense के भरोसे मत रहिए.

आप Affiliate Marketing का इस्तेमाल करे. अगर आपको Affiliate Marketing Blog बनाकर पैसा कैसे कमाए इसके बारे में पता नहीं है तो आप हमारे आर्टिकल की मदद से इसको सिख सकते है. अगर आपके पास ब्लॉग नहीं है तब भी आप How to earn from Affiliate Marketing without website आर्टिकल की मदद से पैसा कमा सकते हो.

अगर आप Ad Network से ही पैसा कमाना चाहते हो तो आपको मैंने बताया की Ezoic का इस्तेमाल करे. यह Adsense का ही पार्टनर है पर adsense से कई गुना ज्यादा cpc देता है और सबसे बड़ी बात यह आपको हर वक्त सपोर्ट भी करता है. आप चाहो तो आज ही इस लिंक की मदद से → ezoic Ad Network को ज्वाइन कर सकते हो.

अगर आपको Adsense Me Ad Serving Limits Kyun aati hai? : जाने इसका कारन आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसको शेयर जरुर करना.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *