Google Adsense Vs Affiliate Marketing Kya Best Hai ? (2021)

Google Adsense Vs Affiliate Marketing कौन सा बेस्ट है यह सवाल सभी Blogger के मन में जरुर आता होगा. क्यूंकि सभी लोग चाहे वो Blogger हो या फिर YouTuber सभी का Main Purpose पैसा कमाना ही होता है, फिर भले ही वो कहे की मई सिर्फ Passion के लिए blog या YouTube कर रहा हु.

अगर आप नया ब्लॉग शुरू कर रहे हो तो आपको अपने Blog से पैसा कमाने के लिए Google Adsense सबसे बेहतर है क्यूंकि शुरुआत में आपको Affiliate Marketing meaning in Hindi के बारे में पता नहीं होता है. अगर पता भी होता है तो आपको what is affiliate market इसको समज ने में काफी दिक्कत आती है.

अगर बात करे Affiliate Marketing की तो यह Google Adsense से बिलकुल अलग तरह से काम करता है. जहाँ Adsense आपको Ads Click के हिसाब से पैसा देता है वहीँ दूसरी तरफ Affiliate Marketing में आपको Products को बेचनी पड़ती है तब जाकर आपको पैसा मिलता है. इसी लिए आज में आपको बताने वाला हु की Google Adsense Vs Affiliate Marketing : Which One is Better.

इससे पहले हम कुछ और सवालों के बारे में बताते है जो सभी के मन में होते है जैसे की,

  1. AdSense and Affiliate Marketing में क्या बेस्ट है?
  2. Affiliate Marketing Vs Google AdSense में क्या अंतर है?
  3. Google AdSense और Affiliate Marketing में क्या Difference है?
  4. Affiliate Marketing Vs Google AdSense में से किसमे ज्यादा कमाई है?
  5. Can I use AdSense and affiliate?
  6. Which is better blogging or affiliate marketing?
  7. Can you make millions with affiliate marketing?
  8. How much does AdSense pay per 1000 views?

इसके अलावा भी बहुत सरे सवाल होगें आपके मन में, में पूरी कोशिश करुंगा की यह आर्टिकल पढने के बाद आपके मन में Google Adsense Vs Affiliate Marketing : Which one is Better यह सवाल पूरी तरह  खत्म हो जायेगा.

Google Adsense Vs Affiliate Marketing Kya Best Hai ? (2021)

Affiliate or AdSense: Which Makes More Money? In Hindi

दोस्तों, आप सभी को पता होगा की Blog से पैसा कमाने का सबसे बेहतर दो तरीके है. Google Adsense और Affiliate Marketing. अगर आप Affiliate Marketing कया है और इससे पैसे कैसे कमाए? के बारे में विस्तार से जानना चाहते हो तो हमारा आर्टिकल Affiliate क्या है? 2021 में Affiliate Marketing कैसे करे? आर्टिकल को पढ़ सकते हो. Google Adsense Vs Affiliate Marketing को समाज ने के लिए हम दोनों को बारी बारी समझते है.

Google Adsense क्या है और कैसे काम करता है

Google Adsense क्या है इसके बारे में सभी को पता होगा जो भी लोग Blogging कर रहे है. Google Adsense Google का बनाया हुआ Advertising Programme है जो दूसरी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर Blog और Website में advertise देता है. जितने लोगो के पास भी Google Adsense का approval है वो सभी लोग अपने ब्लॉग में Adsense के ads डालते है. यह CPC (Cost Per Click) के हिसाब से काम करता है.

अब देखते है की Google के पास Advertise कैसे आती है? Google Adsense काम कैसे करता है? Google के पास जो भी company अपनी products की advertise करवाना चाहते है वो लोग सामने से आते है और प्रोग्राम को ज्वाइन करके अपनी advertise के banner google को देते है. अब सवाल आता है की अगर Company वाले Google को banner देता है तो गूगल हमको पैसा कैसे देता है यानि की CPC तय कैसे करता है?

जितने भी लोग Google के साथ जुड़ते है वो लोग गूगल के adwords programme से जुड़ते है जिसमे उन Advertise का keywords होता है, इसी के मुताबिक हमको CPC मिलता है. मतलब जो Company Google को ज्यादा पैसा देगी उन कंपनी के keywords पर हमको भी ज्यादा CPC मिलेगा.

Google Adsense को इस्तेमाल करने का फायदा

हमने पहले ही बात की, की Google Adsense में आप को सिर्फ एक बार ads डालने है बाद में आपको Click के हिसाब से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा. गूगल के पास दुनियाभर की एड्स है जो अलग-अलग तरह के बैनर और लिंक से साथ उपल्बध है. इन सभी का प्रयोग करके आप अच्छा खासा पैसा कम सकते हो.

लेकिन फिर भी हमे मन में सवाल होगा की How much does AdSense pay per 1000 views? या फिर Google Adsense से हम कितना कम सकते है? देखिए इसका कोई fix rate नहीं है क्यूंकि जैसे की हमने बात की की Google Adsense CPC के मुताबिक काम करता है. यह depend करता है की आप किस टॉपिक पर ब्लॉग लिख रहे हो और इसमें आपने किस तरह के Keywords का इस्तेमाल किआ है. अगर आपके पास अच्छा traffic आता है और high cpc वाले keywords पर आपने काम किया है तो आप महीने के 1 लाख रूपये तो आराम से earn कर सकते हो.

Google Adsense को इस्तेमाल करने का नुकसान

देखिए सभी प्रोडक्ट के अपने फायदे और नुकसान भी होते है. जैसे आजकल Google की Policy दिन प्रति दिन बहुत ही कठिन होती जा रही है, इसे में अगर आप से Google की कोई Policy का उल्लंघन हुआ तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है. क्यूंकि Adsense आपके account को disable भी कर सकता है.

Google Adsense का इस्तेमाल करने का दूसरा नुकसान यह है की यह आपकी Site की speed को भी down करता है और कभी भी ज्यादा Ads के कारन User भी परेशान हो जाते है इसे में आपको Traffic या bounce rate का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा तीसरा सबसे बड़ा नुकसान यह है की आपको Adsense की तरफ से किसी भी तरह का Support नहीं मिलता है.

Affiliate Marketing कैसे काम करता है?

How affiliate marketing works? Affiliate Marketing Google Adsense से पूरी तरह से अलग तरह से काम करता है. Affiliate में आपको प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जब कोई आपके लिंक से purchase करता है तब जाकर आपको Commission मिलता है. फिर भी किसी के मन में सवाल होगा की is affiliate marketing profitable in India ? Can you make millions with affiliate marketing? या फिर affiliate marketing blog क्या है. अगर आपको विस्तार से जानना है की Can you make millions with affiliate marketing? तो हमारा आर्टिकल Affiliate Blog कैसे बनाए ? Product को Promote करके पैसा कमाए पढ़ सकते हो.

Affiliate Marketing आपको click per action के हिसाब से पैसा देता है मतलब की कंपनी को मुनाफ़ा होगा तभी आपको commission मिलेगा. यह Commission $5 से लेकर $1000 तक हो सकता है.

Affiliate Marketing का इस्तेमाल करने का फायदा

  1. Affiliate Marketing में आप अपने ब्लॉग की niche के हिसाब से किस भी product को choose करके promote कर सकते हो.
  2. अपनी Niche के हिसाब से product बेचने के कारन आपका Conversation rate ज्यादा रहेगा जिसके कारन आपकी कमी कम मेहनत में ज्यादा होगी.
  3. आप एक दिन में $1000 डॉलर भी कम सकते हो.
  4. अगर आपके ब्लॉग पर रोजाना 100 visitors भी आते है तब भी आप 1 लाख से भी ज्यादा कमा सकते हो.
  5. आपको Google Adsense की तरह ban नहीं किया जायेगा.
  6. किसी भी टाइम आपको ईमेल द्वारा support मिलेगा.

Affiliate Marketing का इस्तेमाल करने का नुकसान

मेरे हिसाब से तो Affiliate Marketing का कोई भी नुकसान नहीं है फिर भी इसके थोड़े बहुत Cons के बारे में बता देता हु.

  1. Affiliate Marketing में आप आसानी से पैसा कमा नहीं सकते हो, इसके लिए आपको Affiliate Marketing सीखना पड़ेगा
  2. आपको एक ही niche में काम करना पड़ेगा
  3. यहाँ पर earning सामान बिकने पर ही होगी, सिर्फ क्लिक करने पर नहीं होगी.
  4. आपको अपने user के साथ अच्छा relation रखना पड़ेगा वर्ना आपकी कमाई ना के बराबर होगी.

Google Adsense Vs Affiliate Marketing में क्या Difference है इसके बारे में अब आपको पता चल गया होगा. चलिए अब दोनों में से कौन सा फायदेमंद है यह जानते है.

Things to know: Google Adsense Vs Affiliate Marketing

  1. Affiliate Marketing को कोई भी join कर सकता है, इसका Approval आसानी से मिल जाता है. जबकि Google Adsense का Approval लेना बहुत ही कठिन है और कभी कभी 1 महिना भी लगा देता है Approval देने में.
  2. Affiliate Marketing में आप Adsense की तुलना मे कम Traffic में बहुत ही ज्यादा कमाई कर सकते हो. बस आपको एक बार सीखना है की how affiliate marketing works.
  3. Adsense का payment आपके Bank खाते में सीधा आ जाता है जबकि ज्यादातर Affiliate Marketing company Paypal के द्वारा Payment देती है.
  4. Adsense में यदि आपका account disable हो जाता है तो आपके account में मौजूद एक भी रुपया आपको नहीं दिया जाता है जबकि Affiliate Marketing में account disable नहीं होता है, और अगर कभी disable हो जाता है तब भी वो आपको आपका पैसा दे देता है.
  5. आपको सभी तरह की Niche के लिए Affiliate company मिल जाएगी जबकि Adsense सभी तरह के blog को approval नहीं देता है.
  6. Adsense में आपकी कमाई का पूरा कंट्रोल सिर्फ Google के पास ही रहता है जबकि Affiliate Marketing में पूरा कंट्रोल आपका होता है.
  7. Affiliate Marketing में आप अपनी मर्जी के हिसाब से प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हो जबकि Adsense में Google की मर्जी के हिसाब से ads दिए जाते है, इसमें अगर आप कोई भी तरह की छेड़छाड़ करते हो तो आपका अकाउंट बैन कर दिया जाता है.
  8. Adsense की सारी ads इतनी ज्यादा Attractive नहीं होती है की लोग उस पर click करे जबकि Affiliate Marketing की सारी ads attractive होती है जिसके कारन आपका Conversation Rate ज्यादा हो जाता है.
  9. अगर Google Adsense में आपके ads पर कोई user ज्यादा बार क्लिक करता है तो आपका account disable हो जाता है जबकि Affiliate Marketing में एसा कोई भी खतरा नहीं है.
  10. Google Adsense से ज्यादा कमाई करने के लिए आपके पास Organic Traffic ज्यादा होना चाहिए जबकि Affiliate Marketing आप किसी भी तरह के traffic के साथ कर सकते हो.

क्या आप AdSense और Affiliate Ads को एक ही साथ use कर सकते हैं?

अब Google Adsense Vs Affiliate Marketing का Difference जानने के बाद कई सरे लोगो के मन में सवाल होगा की क्या हम Google Adsense और Affiliate Marketing को एक साथ इस्तेमाल कर सकते है? इसका जवाब है जी हाँ, आप इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हो. Google इनकी permission देता है. अगर आप Affiliate Marketing के साथ Adsense का इस्तेमाल करेंगे तो आपका Adsense disable नहीं होगा.

आप अपने ब्लॉग में Affiliate link को अपनी पोस्ट के हिसाब से लगा सकते हो. अगर आप Adsense की तरह जगह जगह Affiliate लिंक डालते रहेंगे तो इससे आपके traffic पर भी बुरा असर पड़ेगा और शायद Google की तरह से penalty भी मिल सकती है. ऐसे में आपको अपनी पोस्ट के हिसाब से किसी भी प्रोडक्ट की लिंक ऐड करनी है वो भी तब जब आप इस प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हो.

इस तरह से आप Google Adsense और Affiliate Marketing दोनों एक साथ इस्तेमाल कर सकते हो.

Final Word

सभी बड़े blogger आजकल Affiliate Marketing से ही ज्यादा पैसा कम रहे है. अगर मेरी बात करूँ तो में भी Affiliate Marketing पर ही ज्यादा भरोसा करता हु. हांलाकि मेरे कुछ ब्लॉग इसे भी है जो सिर्फ Adsense पर ही निर्भर है. तो मेरे हिसाब से Google Adsense Vs Affiliate Marketing में दोनों प्लेटफोर्म अपनी-अपनी जगह अच्छे है.

» Flyout Kya hai ? इससे पैसा कैसे कमाए?
» Top 10 Profitable Niche

लेकिन अगर आपको Affiliate Marketing अच्छी तरह से आ गया तो आपको Affiliate Marketing ही करना चाहिए क्यूंकि इसमें आप कम मेहनत में बहुत ही ज्यादा पैसा earn कर सकते हो.

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आपको English में blogging करनी पड़ेगी, क्यूंकि ज्यादातर बड़ी-बड़ी कंपनियां जो $1000 तक का commission देती है उनकी products को India में कोई भी नहीं खरीदेगा. लेकिन आजकल India में भी Online Shopping का चलन बढ़ गया है तो आप Hindi Blog से भी आसानी Affiliate Marketing करके पैसा कम सकते हो.

दोस्तों, उम्मीद है आपको Google Adsense Vs Affiliate Marketing में कौन बेहतर है समज में आ गया होगा. आज के आर्टिकल में बस इतना ही, आगे भी हमारे ब्लॉग पर Affiliate Marketing, Blogging और Online Earning से Related आर्टिकल आते रहेंगे. अगर आपको Google Adsense Vs Affiliate Marketing Kya Best Hai ? आर्टिकल पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर शेयर जरुर करना.

 

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *