Blog के लिए Custom Domain क्यों जरुरी है? जाने 8 फायदे

Blog के लिए Custom Domain क्यों जरुरी है? जाने 8 फायदे

आज ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में सोचते रहते है और ज्यादातर लोगो का जवाब होता है की तीन रास्ते है जिससे आप Genuine तरीके से Long term तक पैसा कमा सकते है. उनमें से एक है Blogging. जब भी ब्लॉग्गिंग की बात आती है तो ज्यादातर लोग Google का platform Blogspot.com का ही चयन करते है. यह बिलकुल सही भी है, लेकिन हमको Blogspot के साथ अपना एक Custom Domain भी जरुर use करना चाहिए.

ज्यादातर नए blogger यह गलती करते है और बिना custom domain के ही ब्लॉग बनाते है और बाद में कुछ महीने बाद जब ट्रैफिक नहीं आता है तब निराश होकर Blog बंध करने का फैसला करते है. अगर आपने Blogspot पर बिना custom domain के ब्लॉग बनाया है तो आपका URL कुछ एसा लगेगा (www.example.blogspot.com) वहीं अगर आप उसमे Custom Domain का इस्तेमाल करते है तो यह एसा लगेगा ( www.example.com). आपको दोनों में से कौनसा URL अच्छा लगता है. पहला वाला ही, Right?

इसी लिए आज में आपको बताने वाला हु की हमको Blogspot blog में Custom Domain का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए? क्या इससे कोई फायदा होता है? इसी के उपर आज हम बात करने वाले है.

Blogspot Blog के लिए Custom Domain क्यों जरुरी है? जाने 8 फायदे

Custom Domain एक तरह का आपका ID है, आपकी पहचान है. इसी लिए इसको हमेशा अच्छे से बनाना चाहिए. चलिए देखते है की हमको कस्टम डोमेन का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

1. Custom Domain पढने में और याद रखने में आसान होता है

हमने पहले ही बात की, की जब भी हम Blogspot का Free Domain use करते है तो यह दिखने में काफी बेकार लगता है और साथ ही इस तरह का नाम याद रखने में भी काफी मुश्किल होता है. इसी लिए यदि आप Custom Domain का इस्तेमाल करते है तो यह याद रखने में और पढने में काफी आसान लगता है.

2. Custom Domain Search Engine Friendly होता है

अगर आपके पास एक Free Domain है तो इसको Google में रैंक नहीं मिलता है, पहले शायद मिल भी जाता था लेकिन अब बहुत ही ज्यादा कम्पटीशन है इसी लिए आपको Custom Domain का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए. इसे आपका Search Rank भी बढ़ता है.

3. यह आपके SEO को बेहतर बनाता है

अगर आप एक Custom Domain का इस्तेमाल करते है तो इसकी मदद से आप अपने उस Domain को किसी भी जगह पर सबमिट कर सकते है. मेरा मतलब है की आपको Backlinks मिल सकती है. इसके लिए आपको इसका इस्तेमाल जरुर करना चाहिए.

4. Social Media से ज्यादा ट्रैफिक लाने में उपयोगी होता है

अगर आप बिना custom domain के Social Media में अपनी ब्लॉग को शेयर करते है तो कोई भी आपकी लिंक पर क्लिक नहीं करता है. यहाँ तक की Facebook में तो आपको अपनी Link Post करने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है. इसी लिए यदि आपके पास Custom Domain होगा तो आपके आर्टिकल पर ज्यादा views आ सकते है.

5. Google Adsense का Approval लेने में मददगार होता है

आजकल Google की Policy बहुत ही सख़्त हो गई है, ऐसे में इसका अप्रूवल लेना बहुत ही मुश्किल हो गया है. यदि आप Custom Domain के साथ 20 से 25 SEO Friendly Article लिखते है तो आपको आसानी से Google Adsnese का अप्रूवल मिल जाता है.

6. आपका Blog Professional लगता है

अगर आप बिना Custom Domain के आर्टिकल डालते है और हर जगह पर शेयर करते हो तो कोई भी अप पर trust नहीं करता है, सभी को एसा लगता है की यह अभी नया है, फिर भले आपके पास Blogging और SEO का बहुत ही अच्छा Knowledge हो. इसके लिए आपके पास Custom Domain होना बेहद ही जरुरी है. ताकि आप अपने ब्लॉग को एक अलग दिशा दे सके.

7. Sponsor मिलते है

आज ज्यादातर Advertiser Companies Blogspot या किसी अन्य domain को पसंद नहीं करती है वो सिर्फ उन्ही ब्लॉगर के पास जाती है जिसके पास Custom Domain है. इसी लिए यदि आप अपने ब्लॉग से ज्यादा कमाई करना चाहते है तो आपको एक अच्छा domain जरुर लेना चाहिए. यह पढ़े ⇒Sponsor Post से कैसे कमाए?

8. आप बहुत सारे Sub Domain और Professional Email बना सकते है

अगर आप एक Sub Domain का इस्तेमाल कर रहे है तो आप इसके लिए कोई भी Sub Domain बना नहीं सकते है. blogspot.com और WordPress यह एक Main Domain के Sub domain है जिसका इस्तेमाल आप free में कर रहे है. वहीं यदि आपके पास एक Custom Domain है तो आप अपने लिए बहुत सारे Sub Domain बना सकते है. जैसे की, Contcat.yourdomain.com, About.yourdomain.com आदि.

इसके अलावा आप अपने Domain के नाम से एक Professional email भी बना सकते है. जैसे की मेरे पास मेरे नाम का एक ईमेल id है जिसका नाम है [email protected] इस तरह से आप भी अपने custom domain के साथ अपना एक ईमेल आईडी बना सकते है.

Custom Domain कहाँ से Buy करे

Custom Domain की कीमत ज्यादा से ज्यादा Rs.800 होती है वो भी एक साल के लिए. मेरे हिसाब से कोई भी आज की तारीख में एक साल में 800 रूपये तो आराम से निकाल सकता है. और यह तो हमारे Future की बात है क्यूंकि Custom Domain को खर्च नहीं बल्कि एक Investment है.

Domain के लिए आपको बहुत सारी company मिल जाती है जैसे की Godaddy, Bigrock, Namecheap आदि. लेकिन Domain Buy करते वक्त आपको कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए इसके बारे में मैंने आपको Namecheap Review in Hindi में details में बताया था. आप इस आर्टिकल को जरुर पढना.

आपको एसी कंपनी से domain buy करना है जो WHOIS Privacy Protection को Free देता हो. Namecheap आपको यह service बिलकुल free में देता है. जिसके कारन आप अपनी identity को hacker और spammer से बचा सकते हो.

फ़िलहाल Namecheap पर sale चल रहा है, इसी लिए यदि आप अभी वहाँ से domain buy करते है तो आपको करीब 500 में मिलेगा वो भी Lifetime Privacy Protection के साथ. Privacy Protection कितना जरुरी है, यह बात Namecheap Review वाले आर्टिकल में जरुर पढ़े.

तो इस तरह से आप अपने लिए एक Custom Domain Buy कर सकते है. उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की Custom Domain का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए और इससे क्या फायदा होता है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *