Namecheap Domain Review in Hindi 2021

Namecheap Domain Review in Hindi 2021

आज हम Namecheap domain review के बारे में बात करने वाले है. किसी भी Website के लिए Domain name बहुत ही जरुरी होता है इसके बिना हम Website create नहीं कर  है क्यूंकि domain name website का address होता है. लेकिन हम कहाँ से अपने blog या Website के लिए domain purchase करे? Who is the best domain name registrar?

अगर आपके मन में भी यह सवाल है तो आप Namecheap domain review आर्टिकल पूरा जरुर पढना. इसमें आपको पता चलेगा की आपको cheap domain कहाँ से मिलेगा और आपको Namecheap का domain buy क्यों करना चाहिए.

Namecheap Domain Review in Hindi 2021

अगर आपको Namecheap के बारे में पता नहीं है तो थोडा इसके बारे में हम बात करते है. Namecheap की शुरुआत सन 2000 में Richard Kirkendall द्वारा की गई थी. इस तरह से Namecheap 20 years से भी ज्यादा पुरानी company है जो Web Hosting और domain service देती है.

Namecheap Web Hosting और Domain दोनों ही सेल करती है पर यह पूरी दुनिया में Domain के लिए फैमस है. अब यह मत पूछना की Is namecheap better than GoDaddy? इसके बारे में आपको खुद ही तय करना है. लेकिन इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढना होगा. चलिए देखते है हमको Namecheap Domain Buy करना चाहिए या नहीं?

Why Someone have to purchase Namecheap Domain

Namecheap Domain Review in Hindi 2021Namecheap Domain Review in Hindi 2021

चलिए देखते है की Namecheap domain हमको क्यों buy करना चाहिए.

1. Popular domains at competitive prices

अगर आप दूसरी popular कंपनी की domain price देखोगे तो उन सभी की तुलना मे आपको बहुत ही cheap rate में domain मिलता है. इसमें कोई भी फर्क नहीं पड़ता की आप सस्ता domain ले रहे हो या महंगा. दोनों का काम आपकी website को एक नाम देने का ही होता है.

इस तरह से आप एक cheap domain की तलास करते हो तो आपको यहाँ पर बहुत ही सस्ता डोमेन मिलता है. इसके अलावा आपको namecheap domain promo code भी मिलता है जिसकी मदद से आप अपनी price को कम कर सकते हो.

2. Very law Renewal Price

जब भी आप Godaddy, BigRock या एनी Popular कंपनी से domain buy करते हो तो वो शुरुआत में आपको बहुत ही कम प्राइस में डोमेन दे देते है पर जब आप इसको renew करवाने जाते हो तो आपको तीन गुना पैसा देना पड़ता है. जबकि Namecheap में आप बहुत ही कम प्राइस में अपने डोमेन को renew करवा सकते हो.

3. Very Law Cost at Domain Transfer

अगर आपने पहले से ही domain buy किया हुआ है और आप उसको दूसरी कंपनी पर ट्रान्सफर करना चाहते हो तो आपको ज्यादा पैसे देने पड़ते है जबकि Namecheap में आपको Free में Domain Transfer हो जाता है. कभी कभी चार्ज होता है तो वो भी ना के बराबर.

मैंने भी मेरा BigRock से buy किया हुआ domain Namecheap पर transfer किया था. मुझे सिर्फ 550 रूपये में 1 साल के लिए डोमेन मिला था जबकि मैंने बहुत सारी companies पर चेक किया तो सभी जगह पर 1000 से ज्यादा रुपये demand कर रहे थे.

4. Privacy Protection is FREE Forever

जब भी आप किसी भी कंपनी के साथ domain registration करते हो तो आपको आपका Name, Email, Address और Phone number जैसे चीजें मांगी जाती है. पर क्या आपको पता है ज्यादातर companies आपकी इन Information को  Hide रखने के लिए आपसे अलग से पैसा चार्ज करते है जबकि Namecheap में आपको Privacy Protection की सुविधा बिलकुल फ्री मिलती है वो भी lifetime के लिए. इसके लिए वो WhoisGuard Privacy Protection का इस्तेमाल करते है.

अगर आपके दिमाग में सवाल आता है की हमको Privacy Protection की क्या जरूरत है तो इसके लिए में आपको बताता हु आपको इसकी क्यों जरूरत है.

1. Protect Your Personal Information

आजकल इंटरनेट पर हमारी Identity को छुपाना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है जिसकी वजह से बहुत ही मात्रा में हमारी Identity की चोरी होती है जिसके बारे में हमको पता तक नही चलता है. इसके लिए हमको Privacy Protection की जरूरत पड़ती है.

अगर आपने दूसरी कंपनी से डोमेन लिया है तब भी आपको इसकी जरूरत पड़ेगी पर इसके लिए आपको पैसा देना पड़ेगा वही namecheap में आपको WhoisGuard Privacy Protection बिलकुल free में मिलता है.

2. Prevent Unsolicited Marketing Outreach

अगर आपने नया Domain Buy किया होगा तो आपको पता ही होगा की बहुत सारे Web Hosting Company का आपको call आता है. क्यूंकि उन लोगो को पता चल जाता है आपने एक नया domain purchase किया है. क्यूंकि आपके पास privacy protection नहीं है जिसके कारन आपकी सारी information दुनियाभर के लोग देख सकते है.

एसा मेरे साथ भी हुआ था, मैंने कुछ महीनों पहले Hostinger Web Hosting खरीदी थी जिसके साथ मुझे domain name free में मिला था. लेकिन privacy के लिए अलग से पैसा चार्ज किया जाता था इसी लिए मैंने Privacy नहीं ली. जिसके कारन एक दिन में मुझे 15 से 20 call आते थे.

इसके लिए Namecheap आपकी Information को पूरी तरह से hide कर देता है जो केवल आपके अलावा और कोई भी नहीं देख सकता है जिसके कारन आपको किसी भी तरह के spam call नहीं आते है.

3. Minimize Spam

WhoisGuard Privacy Protection का तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की यह आपके email में आने वाले Spam email को रोकता है. यह किसी भी बहार की कंपनी को आपके real email तक पहुचने से रोकता है जिसके कारन आपको कोई ईमेल ना कर सके.

4. Prevent Domain Hijacking

अगर आपकी Information सभी लोग आसानी से देख सकते है ऐसे में कोई भी आपके register domain account पर अपना हक जमा सकता है. क्यूंकि उनके पास आपकी register ईमेल id और phone number आ जाता है जिसके कारन वो आपके अकाउंट को hack कर सकता है.

लेकिन Namecheap Domain buy करने के बाद आपको Privacy Protection देता है और साथ ही आपको 2 step verification की सुविधा भी मिलती है वो भी बिलकुल free में.

तो अब आप समज गए होगें की Why should I get Domain Privacy Protection?. तो चलिए अब आगे देखते है namecheap domain के अन्य फायदे के बारे में.

5. Easy set-up and helpful guidance

अगर बात करे इसके Interface की तो यह बहुत ही easy हो जो सभी नए लोग को आसानी से समझ में आ जाता है. इसके लिए आपको बहुत सारे article भी मिल जाते है. इसके अलावा आपको online support भी दिया जाता है.

6. Customer Service

में पिछले डेढ़ साल से Namecheap के साथ जुड़ा हुआ हु जिससे में आपको इसकी customer service के बार में सही बता सकता हु. यहाँ पर आपको 24/7 Chat Support मिलता है.

आपके दिमाग में जब भी कोई भी सवाल आता है आप उनके live chat में जाकर पूछ सकते हो. आपको ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट के अंदर reply मिल जाता है. मैंने बहुत सारी कंपनी के customer service को try किया है लेकिन Namecheap उन सभी में सबसे ज्यादा fast reply देता है.

Conclusion On Namecheap Domain Review in Hindi

हमने यहाँ पर आपको Namecheap के सभी points के बारे में बताया है जिससे आप खुद ही समज सको की Is namecheap good for domains?. अगर आप मेरी राय मानो तो Domain के लिए Namecheap से बढ़िया कोई कंपनी हो ही नहीं सकती है. आपको इसमें बहुत सारे features मिलते है जो आपको और कही नहीं मिलते है.

Namecheap Domain Review in Hindi 2021Namecheap Domain Review in Hindi 2021

आपको namecheap domain renewal coupon भी मिलती है जबकि ज्यादातर कंपनी में आपको renewal के समय कोई भी कूपन नहीं दी जाती है. आप आप अपने हिसाब से तय कर सकते हो की Is namecheap better than GoDaddy?

उम्मीद है आपको Namecheap Domain Review in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा. कृपया इस आर्टिकल को शेयर जरुर करना.

 

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *