Skip to content

क्या Hindi Blog के लिए Affiliate Marketing सही है?

क्या Hindi Blog के लिए Affiliate Marketing सही है?

Affiliate Marketing क्या है, कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए?, क्या Hindi Blog के लिए Affiliate Marketing सही है? क्या भारत में Affiliate Marketing संभव है ? ऐसे सवाल हर Hindi Blogger के दिमाग में जरुर आता है.

आज 2022 में बहुत ही ज्यादा लोग Digital Marketing में आ चुके है. सभी लोगो को Online पैसा कमाना है पर बहुत ही कम लोग इसमें सफल होते है. इसके पीछे का का कारन क्या है?

हम हमारे ब्लॉग में कई बार इसके बारे में बात कर चुके है की आपको किसी भी चीज से पैसा कमाना है तो आपको सबसे पहले उन चीजों को अच्छे से समझना होगा. अगर आप Google Adsense से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको Adsense की policy को ठीक से समझना होगा वरना आपके Google Adsense Account में Ads Serving Limit आ जाएगी जो आपकी कमाई पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालेगी.

ठीक इसी तरह से Affiliate Marketing का है. अगर आप इससे पैसा कमाना चाहते हो तो आपको समझना पड़ेगा की what is affiliate market और affiliate marketing kya hai है, यह किस तरह से काम करता है? यह सारी बातें आपको समझ में आ जाती है तो बाद में आप किसी भी affiliate program को ज्वाइन करके पैसा कमा सकते हो.

पहले हम जानते है की एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? Affiliate Marketing करने से क्या फायदा होता है.

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिये एक Blogger किसी भी एक कंपनी की प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये Sale कर के कमीशन कमाता है. जो भी कमीशन मिलता है वो product पर depend करता है की वो किस type का product है.

इस में तरह तरह के प्रोडक्ट्स शामिल होता है जिसमे आपको 2 % से लेकर 50 % तक कमीशन मिलता है. Affiliate Marketing क्या है? उसके ऊपर हमने पहले से ही विस्तार से आर्टिकल लिखा हुआ है, यदि आप Detailed knowledge चाहते हो तो उसे जरूर पढ़े..

Affiliate Marketing का इस्तेमाल करने का फायदा

  1. Affiliate Marketing में आप अपने ब्लॉग की niche के हिसाब से किस भी product को choose करके promote कर सकते हो.
  2. अपनी Niche के हिसाब से product बेचने के कारन आपका Conversation rate ज्यादा रहेगा जिसके कारन आपकी कमी कम मेहनत में ज्यादा होगी.
  3. आप एक दिन में $1000 डॉलर भी कमा सकते हो.
  4. अगर आपके ब्लॉग पर रोजाना 100 visitors भी आते है तब भी आप 1 लाख से भी ज्यादा कमा सकते हो.
  5. आपको Google Adsense की तरह ban नहीं किया जायेगा.
  6. किसी भी टाइम आपको ईमेल द्वारा support मिलेगा.
  7. affiliate marketing without website – आप बिना Website या Blog के भी Affiliate Marketing कर सकते हो.
  8. आप अपनी मर्जी से प्रोडक्ट का चयन कर सकते हो.
  9. इसके बारे में अधिक जानकारी लिए यह आर्टिकल पढ़े Why Affiliate Marketing Worth It? 2022 : Know the 6 Reasons

क्या हिंदी Blog के लिए Affiliate Marketing सही है?

चलिए अब देखते है की हिंदी ब्लॉग के लिए Affiliate Marketing सही है या गलत?

Hindi में बहुत ही कम Competition है 

आजकल बहुत ही लोग Affiliate Marketing कर रहे है लेकिन अगर आप उस पर research करेंगें तो आपको पता चलेगा की जितने में भी लोग Affiliate Marketing से जुड़े हुए है उनमें से करीब 90% लोग English Blogger है.

जितने भी Hindi Blogger है वो ज्यादातर Google Adsense पर ही ध्यान देते है. और उनमें से भी जो लोग Affiliate Marketing कर रहे है वो ज्यादातर Blogging से जुडी हुई चीजों को बेचते है जैसे की WordPress Plugin, WordPress Web Hosting, Themes आदि.

वहीं दूसरी तरफ Travel Blogger है जो सिर्फ Travel Affiliate Program के साथ जुड़े हुए है. इसी लिए यदि आप Google पर Search करेंगे तो आपको पता चलेगा की भारत में कितनी affiliate marketing companies है जिसकी प्रोडक्ट को हम बेच सकते है.

हमको बहार के देश में कुछ भी बेचने के लिए जाने की जरूरत नहीं है. सिर्फ भारत में ही focus करेंगे तो पता चलेगा की बहुत की कम competition है. इसके लिए आप हमारा आर्टिकल highest paying affiliate program in india को पढ़ सकते हो.

एसा तो नहीं है की भारत में सिर्फ Blogging और Smart Phone से जुडी हुई चीजें ही बिकती है. अगर आप Amazon Program में सर्च करते हो तो आपको बहुत सारी Categories मिल जाएगी. उनमें से आप अपने हिसाब से Categories को Select करके Google Trends मे जाकर देख सकते हो की कौन सी प्रोडक्ट की ज्यादा Demand है. बस आपका काम हो गया. अब आपको एसी प्रोडक्ट का review करना है या फिर उनको अपने Social Media पर भी सेल कर सकते हो.

इससे आपका Conversation Rate बहुत ही ज्यादा बढ़ेगा. और Affiliate Marketing में आपका जीतना ज्यादा सेल होगा उतना ज्यादा पैसा मिलेगा.

कम ट्रैफिक में ज्यादा पैसा कमा सकते है

अगर आप एक Hindi Blogger है और अपने Blog की कमाई का मुख्य आधार Google Adsense है तो आपको महीने के $1000 डॉलर कमाने के लिए काफी समय लग जाएगा और आपको बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक की जरूरत पड़ेगी. आपको कम से कम 1 लाख से भी ज्यादा महीने का ट्रैफिक लाना होगा तब जाकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हो.

अगर आप Hindi blog से Affiliate Marketing करते हो तो आप सिर्फ महीने के 20 से 25 हजार visitors पर भी $1000 से भी ज्यादा कमाई कर सकते हो. बस आपको सही प्रोडक्ट का चयन करना है.

एसा नहीं है की लोग Smart Phone को promote करके बहुत ही ज्यादा पैसा कमा रहे है तो हम भी एसा करके पैसा कमा सकते है. एसा बिलकुल नहीं होगा उल्टा हमारा समय बर्बाद होगा. अगर आप सही प्रोडक्ट को बेचते हो तो आप बहुत ही ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

जैसे की हमने पहले ही बताया की 10% से भी कम Hindi Blogger Affiliate Marketing कर रहे है और उनमें भी करीब 90% से भी ज्यादा लोग same ही products के पीछे लगे हुए है. हमको उन भीड़ से दूर होना है और एसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना है जिसको कोई भी प्रमोट नहीं कर रहा है. आपको Google Trend से यह पता चल जाएगा की कौनसी product की ज्यादा demand है.

आप इसके लिए best keyword research tool का इस्तेमाल कर सकते हो जो आपको बताएगा की कौन सी प्रोडक्ट में कितनी competition है. अगर आप सही प्रोडक्ट का चयन कर लेते हो तो आप बहुत ही कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

FAQ

एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कैसे करें?

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Blog Niche के हिसाब से affiliate Program को join करना पड़ता है. internet पर आपको बहुत सारे affiliate Program मिल जाते है, पर आपको आपकी Blog की Niche के हिसाब से ही ज्वाइन करना है जो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

Affiliate marketing करना क्यों जरूरी है?

इसका जवाब बहोत ही आसान है, यदि आप सिर्फ Google Adsense के भरोसे ही रहते है तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है क्यूंकि आपकी एक गलती आपके Google Adsense को हमेशा के लिए Disable कर सकती हैं. इसी लिए आपको Affiliate Marketing भी करना चाहिए.

क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

जी नहीं, आप बिना ब्लॉग या वेबसाइट के भी Affiliate Marketing कर सकते है. इसके लिए आप हमारा आर्टिकल 7 Ways to do Affiliate Marketing Without Website in Hindi को पढ़ सकते है. पर फिर भी यदि आपके पास ब्लॉग होगा तो आपको उसका ज्यादा फायदा मिलेगा

क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

बिलकुल नहीं, Affiliate Program को कोई भी फ्री में ज्वाइन कर सकता है.

क्या एक ही Blog या Website पर एफिलिएट मार्केटिंग और Adsense को use किया जा सकता है?

“Yes”, आप एक ही Website पर AdSense के ads के साथ Affiliate Marketing कर सकते है, यह AdSense की policies का उल्लंघन नहीं करता है. कई लोगो के लिए Affiliate Marketing ad networks के मुकाबले, कमाई का ज्यादा बढ़िया source होता है.

क्या भारत में Affiliate Marketing संभव है ?

जी हाँ, भारत में कुछ ऐसे Affiliate Program हैं, जिनसे आप जुड़ सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और और खास बात तो यह है की इसमें शामिल होने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है, यह पूरी तरह से मुफ़्त है.

निष्कर्ष:

मेरे हिसाब से Hindi Blogger को जरुर Affiliate Marketing करना चाहिए क्यूंकि इसमें बहुत ही कम competition है जिसके कारन आप जल्दी success प्राप्त कर सकते हो. बीएस आपको सही प्रोडक्ट का चुनाव करना है.

अगर आप भी दूसरों को देखकर Smartphone या blogging tools बेचने लगोगे तो कभी भी Affiliate Marketing में कामयाब नहीं हो पाओगे. उम्मीद है आपको क्या हिंदी Blog के लिए Affiliate Marketing सही है? आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर बताना.

Bhavesh Patel

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

2 thoughts on “क्या Hindi Blog के लिए Affiliate Marketing सही है?”

  1. भवेश पटेल भाई अपक आर्टिकल पढ़ा, कुछ लेख में कुछ कमियाँ हैं। मगर जो बात आप कहना चाह रहें वो बात समझ में अगई। मगर मेरा प्रश्न यह है की ऐमज़ान अफिलीएट इतना आसान बिल्कुल नहीं है। आप के लिंक से सेल ज़रूर होता है मगर सच में उसका कमिशन आप को नहीं मिलता है। इस बारे में कोई जानकारी नहीं देता। केवल अफिलीएट मार्केट से इतना कमाया है या काम सकते हो, इसी को बात ते हैं। सच्चाई यह है की अगर आप के लिंक से आप के जानकार ने सोशल मीडिया के द्वारा खरीदारी की तो उसका कमिशन आप को नहीं मिलता ऐसे में ब्लॉग लिख कर केवल ऐडसेंस पर ही निर्भर करना होगा। मेरा तजुर्बा तो यही कहता है। मेरा भी एक वेबसाईट हा। ” https://deal2sale.com ” ।

    1. Thanks for your comment. Ho sakta hai aapko bad experience hua hoga lekin mujhe Amazon se earning ho rahi hai. Yes there are very low commission in Amazon India but we shoul try other Affiliate network as well.

      In Today, Affiliate Marketing is the best way to earn long time with good income as adsense might be block your website anytime if you did any mistakes.

Leave a Reply

Your email address will not be published.