How to Choose the Best Web Hosting in Hindi (10 Best Tips)

How to Choose the Best Web Hosting in Hindi (10 Best Tips)

जब भी हम Web Hosting Buy करना चाहते है तब हमारे दिमाग में सवाल जरुर आता है की How to Choose the Best Web Hosting in Hindi? क्योंकि एक ख़राब web hosting के कारन आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है. इसी लिए हमको WordPress Hosting खरीदते समय कुछ बातों क्या ध्यान जरुर रखना चाहिए.

आज आपको इसके बारे में विस्तार से जानकरी मिलने वाली है की Web Hosting Buy करते समय कौनसी बातों का ध्यान रखना चाहिए. लेकिन इससे पहले हम जानते है की Web Hosting क्या है.

Web Hosting क्या है?

आप Web Hosting को एक घर कह सकते हो जहाँ पर आप अपनी सभी चीजों को रख सकते हो जैसे की Furniture, Chair, goods आदि. ठीक इसी तरह आपको HTML File, CSS Files, Documents और Images को Store करने के लिए आपको एक जगह चाहिए और वो जगह आपको Web Hosting Company से मिलता है. जिसको हम 1 साल के या 2 साल के rent पर लेते है.

जब भी आप Web Hosting buy करते हो तो आपको यह कुच space provide करता है जिसको हम Storage कहते है. इसी की मदद से हम हमारी Website को Internet पर Live कर सकते है जिससे लोग इसको देख सके. पर इसके लिए हमारे पास एक Domain नाम भी होना अनिवार्य है.

अगर आपको विस्तार से जानना है की Why is web hosting a necessity? क्या Blogging करने के लिए Web Hosting की जरुरत होती है? तो इसके लिए आप हमारा आर्टिकल Why Do You Need Web Hosting को जरुर पढ़े. इसमें आपको विस्तार से जानकारी मिलेगी.

चलिए अब जानते है की एक Web Hosting खरीदने से पहले कौनसी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

How to Choose the Best Web Hosting in Hindi (10 Best Tips)

किसी भी तरह की Hosting को खरीदते समय आपको इसका सर्वर, इसका uptime जैसी बातों को ध्यान में रखना होता है. चलिए जानते है विस्तार से इसके बारे में.

1. Price

जब भी आप किसी भी Hosting company को खरीदने के बारे में सोचते है तो आपको सबसे पहले इसकी Price Check करनी है. एसा नहीं है की आपको सिर्फ Cheap Web Hosting ही buy करनी है. क्यूंकि कभी-कभी एसी web hosting आपकी पूरी साईट को crash कर सकती है जिसके कारन आपकी सारी मेहनत बेकार हो सकती है.

आपको यह बात ध्यान में रखनी है की जो भी कंपनी सस्ती web hosting offer करती है उनकी renewal price कितनी है. क्यूंकि आपको शुरुआत में सस्ती होस्टिंग तो मिल जाती है पर जब आप इसको renewal करते हो तो आपसे तीन गुना ज्यादा प्राइस ली जाती है तो आपको पहले इस बात का भी ध्यान रखना है.

2. Server reliability / UPtime

दूसरा Factor यह है की आपको इसका uptime चेक करना है. ज्यादातर web hosting company आपको 99.99 का uptime होने का दावा करती है पर आपको review को पढ़कर इस बात को confirm करना है की सही में यह hosting company इतना ज्यादा अपटाइम देती है की सिर्फ एसा वो बता रही है.

किसी भी web site को grow करने में website की speed काफी मायने रखती है. गूगल भी एसी ही वेबसाइट को रैंक कराता है जिसकी स्पीड ज्यादा हो. अगर आपकी स्पीड बहुत ही कम होगी तो आप कभी भी रैंक नहीं कर पाओगे फिर भले ही आप एक अच्छा seo friendly article लिखते हो.

3. Server Location

Server Location एक बहुत ही जरुरी factor है. अगर आप English में blogging कर रहे हो और आपकी Target Audience बहार के देश जैसे की USA, CANADA, UK और AUSTRALIA के है तो आप को उस हिसाब से server location choose करना पड़ेगा. यदि आप हिंदी में ब्लॉग लिख रहे है तो जाहिर सी बात है आपके ज्यादातर visitors भारत से ही होंगे ऐसे में आपको भारत या एशिया का server चाहिए.

इसके लिए आपको देखना है की क्या आपको अलग-अलग country के server location मिलते है या सिर्फ एक ही देश का. आपको ज्यादा server location वाली web hosting company का चयन करना है.

4. Refund Policy

Cheap Web Hosting तो आपको बहुत सारी कंपनी में से मिल जाएगी लेकिन आपको सिर्फ इसी के ऊपर ध्यान नहीं देना है. आपको देखना है की आप जहाँ से भी hosting purchase करने जा रहे है वो कितने दिनों की money back guarantee देती है. ओर इसके लिए कौनसी condition है. यह सारी बातों का ध्यान रखना है.

अगर आपको 1 month या इससे ज्यादा दिनों का Money Back मिलता है तो आप 1 महीने में तय कर सकते हो की आपने Best Web Hosting खरीदी है या नहीं. अगर आपको service अच्छी नहीं लगती है तो आप इससे आपके पैसे वापिस ले सकते है.

5. Bandwidth और Disc Space

Bandwidth और Disk space किसी भी साइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर्स हैं. जहां आपकी साइट की डेटा डिस्क स्पेस पर स्टोर होती है वहीं उस डेटा को एक साथ कितनी मात्रा में लोगों के द्वारा Access किया जा सकता है यह Bandwidth पर निर्भर होता है.

Disk Space यानी Storage जितना अधिक होगा हम उतनी अधिक डेटा (जैसे ऑडियो, वीडियो, Text इत्यादि) स्टोर कर सकते हैं. इसी लिए हमको unlimited disk space या 100 GB से ज्यादा वाले प्लान को choose करना है.

जबकि Bandwidth जितनी अधिक होगी उतने लोग एक साथ साइट पर Visit कर सकते हैं यानी डेटा Access कर सकते हैं. क्योंकि विजिटर की request को पूरा करने में डेटा खर्च होता है. अगर Bandwidth कम है और साइट पर ट्रैफिक बढ़ जाती है तो साइट Down (डाउन) हो जाती है.

इसी लिए आपको जहाँ तक हो सके unlimited Bandwidth का चयन करना है ताकी कभी भी आपकी साईट crash न हो.

6. How many Website Can Host

कई सारी एसी web hosting कंपनी है जो आपको एक Hosting पर एक ही domain को होस्ट करने की अनुमति देता है. इसका मतलब की अगर आपके पास 4 domain है तो आपको उन सभी के लिए अलग-अलग web hosting buy करनी पड़ेगी जिसके कारन आप खर्चा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है.

वहीँ कई सारी hosting company एसी भी है जो आपको एक ही Web Hosting में 3, 100 या unlimited domain को host करने की अनुमति देता है. तो आप को 3 से ज्यादा domain को host करने की अनुमति देता हो एसी web hosting का चयन करना है.

आप को एक ही web hosting पर ज्यादा से ज्यादा 3 या 4 domain को ही होस्ट करना चाहिए. क्यूंकि अगर आप शुरुआत में shared web hosting ही buy करते हो जिसका server इतना strong नहीं होता है. एसे में अगर आप बहुत सारे domain को एक ही जगह पर host करते हो तो आपका सर्वर क्रेश हो सकता है.

7. Free Domain

यह बात तो हमको पता ही है की website को बनाने के लिए हमको एक domain की जरूरत पड़ती है. आप namecheap, godaddy जैसी company से domain buy कर सकते हो पर इसके लिए आपको 500 से लेकर 700 रूपये देने पड़ते है.

पर यदि आपको web hosting के साथ Free Domain मिलता है तो आप उन पैसों को बचा सकते हो. आजकल आपको कई सारी web hosting company फ्री का डोमेन देती है तो आप उसका लाभ जरुर उठा सकते हो.

पर एक बात जरुर ध्यान रखे की जो भी आपको free domain देता है वहां पर आपको Privacy Protection नहीं दिया जाता है जिसके कारन आपकी सारी डिटेल्स ओपन रहती है और कोई भी इसको देख सकता है. इसी लिए आपको अलग से इसको purchase करना होगा. इससे अच्छा आप Namecheap से domain buy करो, जहाँ पर आपको बहुत ही कम price में domain मिलता है साथ में lifetime के लिए Privacy Protection भी मिलता है वो भी बिलकुल Free में.

आप इस आर्टिकल को Follow करे Namecheap Review in Hindi जिसमे आपको विस्तार से namecheap domain में बारे में जानकारी पढने को मिलेगी.

8. Web hosting Control Panel

आपको यह बात भी ध्यान में रखनी है की इस Web hosting का Cpanel कैसा है? क्या यह user friendly है या नहीं? अगर यूज़र फ्रेंडली और easy नहीं होगा तो आपको बाद में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इसी लिए यह बात भी जरुर ध्यान में रखे. एक Best Web Hosting में Cpanel बहुत ही आसान होता है.

9. Customer Support

भी आप WordPress में नए होते हो तो आपको Web Hosting में कुछ भी समज नहीं आता है. इसके लिए आपको मदद की जरूरत पड़ती है. इसी लिए आपको 24/7 customer support वाली होस्टिंग का चयन करना है.

इसमें आपको देखना है की किस तरह का सपोर्ट आपको मिलता है? क्या वो chat में और phone पर सपोर्ट देते है या फिर email के through support करता है. यदि आपको online chat में 5 मिनट के अंदर रिप्लाई मिलता है तो समझना की यह एक Best Web Hosting कंपनी है जो अपने कस्टमर का ध्यान रखती है.

10. Email

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए official ईमेल जैसा की [email protected] बहुत ही जरुरी है. यह आपके ब्लॉग को एक professional बनाता है. इसी लिए आपको देखना है की क्या आपको Free में email account मिलते है या नहीं.

तो इस तरह से आप एक Best Web Hosting का चयन कर सकते हो. चलिए में आपको यहाँ पर दो best web hosting for beginners के बार में बताता हु.

Hostinger Web Hosting

अगर आपको अपने Blog और Website के लिए Fast & Cheap Web Hosting चाहिए तो आप Hostinger की Cheap, Reliable, Budget Web Hosting खरीद सकते है यह best wordpress hosting है. इस Web Hosting के साथ में आपको FREE Domain Name और FREE SSL Certificate भी मिलता है. यह एक बहुत ही best hosting service in india है.

हमने इस पर विस्तार से बताया है. आप इस Hostinger Review In Hindi को पूरा पढ़े ताकि आप जान सको की Hostinger बाकी सभी web hosting कंपनियों से अलग क्यों है. मेरी 4 Website Hostinger की web hosting पर Host है. और मुझे यह best wordpress hosting लगी.

HostGator Web Hosting

इस की गिनती top 10 best web hosting company in India में की जाती है. सभी web hosting company के कुछ फायदे होते है और कुछ नुकसान भी होता है पर यह बात हमको इसके इस्तेमाल करने पर ही पता चलती है.

hostgator india hosting plans के बारे में हमने HostGator Review Hindi में विस्तार से बताया है. आप इसकी मदद से Hostgator के बारे में जान सकते हो.

HostGator में अभी बहुत ही अच्छा Sale चल रहा है जिसमे आपको 55 % का Discount मिलेगा. इसका फायदा उठाने के लिए आप को 55 % HostGator India Coupon का इस्तेमाल करना होगा. hostgator web hosting भी एक बहुत ही बढ़िया best hosting service in india है. इसकी Speed काफी fast होती है. इसमें भी आपको Free Domain मिलता है.

निष्कर्ष – How to Choose the Best Web Hosting in Hindi (10 Best Tips)

उम्मीद है अब आपको समझ में आ गया होगा की किस तरह से आप एक Best Web Hosting ख़रीद सकते हो. अगर आप Hindi में blogging कर रहे है तो इसके लिए भी मैंने आपको बताया की आपको best hosting provider in India की hosting लेनी चाहिए.

उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा की आपको hosting buy करते समय कौन सी बातों का ध्यान रखना है. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसको शेयर जरुर करे.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

3 thoughts on “How to Choose the Best Web Hosting in Hindi (10 Best Tips)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *