Blogging vs Vlogging क्या है बेहतर? know the 10 Difference

Blogging vs Vlogging क्या है बेहतर? know the 10 Difference - Difference Between Blogging and Vlogging - Blogging vs Vlogging में अंतर क्या है?

पिछले आर्टिकल में हमने Blogging और YouTube में कौन है बेहतर इसके बारे में बात की थी. आज हम आपको Blogging vs Vlogging के बिच का अंतर बताने वाले है. जो लोग काफी समय से YouTube पर है उनको जरुर पता होगा की Vlogging क्या है? पर बहुत सारे एसे लोग भी होगे जिसको vlogging के बारे में कुछ भी नहीं पता होगा.

इसी वजह से आज में आपको Blogging vs vlogging का फर्क बताने वाला हु ताकि आपको पता चल सके की दोनों में फर्क क्या है और आपको कौन सा plateform इस्तेमाल करना चाहिए.

Difference Between Blogging and Vlogging – Blogging vs Vlogging में अंतर क्या है?

आज बहुत ही ज्यादा लोग एक passive income की तलास में है खास करके लॉकडाउन के दौरान बहुत ही लोग ऑनलाइन कमाने के बारे में सोच रहे है. ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीके के बारे में हमने पहले ही आर्टिकल लिखा हुआ है. यदि आपने नहीं पढ़ा है तो जरुर पढ़े.

  1. 2021 में Blogging से पैसे कमाने में कितना टाइम लगता है?
  2. 2021 में नए Blog को 1 महीने में Google Adsense Approval कराने के 14 तरीके

जब भी ऑनलाइन earning की बात आती है तब YouTube और Blogging का नाम ही सबसे पहले आता है क्यूंकि यही दो सबसे बढ़िया तरीका है पैसा कमाने के लिए. लेकिन हमारा सवाल तो अब भी खड़ा ही रहेगा की की Blogging vs vlogging में क्या है बेहतर? इसके लिए हम विस्तार से जानकारी देने वाले है.

  1. सबसे पहले बात करते है vlogging के बारे में. यह एक तरह का blog ही है जो video के माध्यम से होता है. मतलब की यह YouTube का भाग है जो YouTube पर किया जाता है. वंही दूसरी तरफ ब्लॉग्गिंग के बारे में आपको पता ही है की इसमें आर्टिकल लिखना होता है.
  2. vlogging के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना चाहिए चाहे वो मोबाइल का हो या digital camera. दूसरी तरफ आप blog को बिना किसी भी कैमरा के कर सकते है.
  3. Blogging vs Vlogging दोनों की शुरुआत करने के लिए आपको थोडा बहुत खर्च करना पड़ता है. जैसे की यदि आप एक अच्छा vlogger बनना चाहते है तो आपके पास Digital camera, एक selfie stick, Tripod जैसे Instruments की जरूरत पड़ती है जबकि blog को आप free में भी शुरू कर सकते है और यदि Domain और Web Hosting Buy करते है तो भी मुश्किल से साल का 5 से 6 हजार रुपए का खर्च आता है.
  4. इसी लिए देखा जाए तो vlogging करने के लिए आपको थोडा बहुत इन्वेस्ट भी करना पड़ता है जबकि आप blog को free या कम खर्च में भी शुरू कर सकते है. हालाकि आर्टिकल लिखने के लिए आपके पास laptop या computer होना जरुरी है.
  5. एक vlogger बनने के लिए आपके पास एक अच्छा communication skill होना अनिवार्य है मतलब भी आप जिस भी language में vlogging कर रहे है उस पर आप बिना रुके आसानी से लगादर बोल सकते हो जबकि Blogging के लिए आपके पास एक किसी भी subject पर अच्छा knowledge होना जरुरी है.
  6. blog आज बहुत ही ज्यादा पोपुलर हो गया है, खास करके business के लिए. आपने देखा होगा की कई सारी बड़ी-बड़ी companies के खुद के blog होते है ताकि आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सके. लेकिन आप vlogging के जरुए अपने business को प्रोमोट नहीं कर सकते है.
  7. vlogging के लिए आपको हर वक्त नई-नई जगह पर जाकर शूटिंग करना पड़ता है तभी लोग आपके video को देखते है वर्ना आपका video viral नहीं होता है, जबकी ब्लॉग्गिंग में आप किसी भी topic पर घर या ऑफिस में बेठ कर लिख सकते है फिर भी यह viral होता है. बस आपको seo friendly article लिखने होते है.
  8. vlogging ज्यादातर travel करके ही की जाती है जबकि कोई भी travel blogger किसी भी जगह से traveling के बारे में आर्टिकल डाल सकता है और बहुत सारे travel bloggers एसा करते भी है. (7 Best Travel Affiliate Program in Hindi)
  9. Blogging में grow करने के लिए आपके पास SEO का knowledge होना जरुरी है. आपको अलग-अलग तरह के long tail keywords, short tail keywords का इस्तेमाल करना होता है तब जाकर आपका आर्टिकल लोगो तक पहुचंता है जबकि vlogging में आपका कोई भी video viral हो सकता है.
  10. Blogging vs vlogging में यदि आप Time की calculation करे तो एक Vlog बनाने में आपको काफी समय लगता है क्यूंकि आपको एक अच्छे location पर जाकर shooting करना होता है, बाद में इसको edit करना होता है तब जाकर आपका video तैयार होता है जबकि blog का काम बहुत ही जल्द खत्म हो जाता है.

Blogging vs Vlogging में कौन है बेहतर

अब आपको यह बात तो पता चल गई होगी की Blogging vs vlogging में क्या फर्क है?. अब इससे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है की कौन सा plateform आपके लिए सही है. क्यूंकि दोनों ही बेहतर platform है पैसा कमाने के लिए.

दोनों के अपने अपने फायदे और नुकसान है पर इसके बारे में आप से बेहतर और कोई नहीं जान सकता है की आपके लिए क्या है बेहतर. यदि आपके पास ज्यादा समय है और आप कुछ रुपए भी efforts कर सकते है तो आप दोनों काम एक साथ कर सकते है बस आपको बोलने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

यदि आपको लिखने का शोख है और आप एक अच्छे writer है तो आपको Blogging का ही चयन करना चाहिए. इसी लिए मैंने पहले ही बताया की यह आप पर depend करता है की आपका skill और interest कौन सी चीज में ज्यादा है. जो काम आप बेहतर कर सकते है उसी काम का चयन आपको करना है तभी आप ज्यादा आगे बढ़ सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है.

उम्मीद है आपको Blogging vs Vlogging क्या है बेहतर? आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर बताना. साथ ही इस आर्टिकल को सभी जगह पर शेयर करना ताकि दुसरे लोग भी इसके बारे में जान सके.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *