Google Penalty Kya Hai? इससे हमारे Blog को कैसे बचाए? {जाने 12 तरीके}

Google Penalty क्या है? How To Avoid Google Penalty in Hindi in 2021 ,Google Penalty से हमारे Blog को कैसे बचाए

आप सभी को यह बात तो जरुर पता है की Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है, इसी लिए किस भी वेबसाइट या ब्लॉग को ट्रैफिक लाने के लिए Google के नियम का पालन करना होता है वरना आपको Google Penalty मिलती है जो आपकी website की ट्रैफिक को एक दम से निचे गिरा देता है.

हम सभी लोग जब Blogging की शुरुआत करते है तब हमको पता नहीं होता है की किस तरह से अपने ब्लॉग पर Organic Traffic लाया जाता है. ज्यादातर लोग सिर्फ Traffic से ही मतलब रखते है जिनके कारन उनके ब्लॉग पर Traffic आने लगता है पर कुछ दिनों बाद ट्रैफिक बहुत ही तेजी से गिरने लगता है. जिसके कारन उनको समझ नहीं आता है की हमने क्या किया है? मेरे ब्लॉग की ट्रैफिक कम क्यों होने लगती है? उनको यह समझ ने में टाइम लगता है की Google द्वारा उनके ब्लॉग को Penalize किया गया है.

लेकिन फिर भी हमारे दिमाग में बहुत सारे सवाल होते है जैसे की,

  1. Google ने मेरे blog को punished क्यों किया?
  2. मेरे ब्लॉग की ट्रैफिक अचानक कम क्यों होने लगी?
  3. Why is Google punishing my site?
  4. How do I fix my Google penalty?
  5. How do I stop Google Penalties?
  6. How do I see my Google Penalties?
  7. how to avoid google penalty

इससे भी ज्यादा सवाल होते है, जिसके बारे में में आपको आजके आर्टिकल बताने वाला हु. साथ ही आपको यह जानकारी भी मिलेगी की अगर आपके किसी ब्लॉग पर Google Penalty लग चुकी है तो इसको Solve कैसे करेंगे?

अगर आप अभी Blogging की Field में नए है तो यह आर्टिकल पूरा जरुर पढ़े क्यूंकि यह आपके बहुत ही काम में आने वाला है. एक ना एक दिन सभी को Google Penalty का सामना करना पड़ता है इसी लिए आज का आर्टिकल पूरा पढने से आप यहाँ पर बताई गई चीजों से दूर रह सकते है.

Google Penalty क्या है? How To Avoid Google Penalty in Hindi in 2021

Google Penalty क्या है?

जब हम ब्लॉग बनाते हैं तो हमें Google से अच्छी traffic पाने के लिए SEO (search engine optimize) करना होता है. हमें गूगल से अच्छी traffic तभी मिलेगा, जब हम Google webmaster के rules को follow करेंगे. जब कोई google webmaster के rules का उल्लंघन करता है तो गूगल से उसे punishment रूप में penalty दी जाती है.

इसको हम example से समझते है. जिस तरह School में सुबह 7 बजे पहुंचने का rule होता है पर जब को भी Students इस rule को follow नहीं करता है या homework नहीं करता है तो इसको Punishment मिलती है. इस तरह से Google का भी Rule होता है जिसको तोड़ने पर Google हमारे Blog या Website को Search Engine से हटा देता है, इसी को Google Penalty कहा जाता है.

Google ने मेरे blog को punished क्यों किया?

यदि आपको लगता है की आपके Blog की traffic गिरने लगी है तो आपने जरुर कोई गलत काम किया होगा. इसके लिए आप Webmaster tool में जाकर देख सकते है.

एसा इस लिए होता है क्यूंकि आप शुरुआत में ज्यादा Backlinks बनाने के चक्कर में सभी blog में जाकर comment करते है, इस तरह की कमेंट से आपका spam score बढ़ता है. इसके अलावा एक और कारन भी है Google Penguin Update.

Google ने 10 मई 2012 से Google Penguin Update करना start किया था. उससे पहले बहुत से लोग यह सोचते थे की Low quality का backlink हमारे site की SEO rank में negative effect नही करता है. लेकिन अब Low Quality Backlink बनाना Black hat SEO की technique में चला गया और Google Penalty मिलने का सबसे main point “Black hat seo” ही है.

इसी लिए जब भी आप शुरुआत करते है तो सिर्फ और सिर्फ अपने content पर ही ध्यान दे. इसके लिए आपको Seo Friendly article लिखना है और कुछ नहीं करना है. ट्रैफिक 2 से 3 महीने में अपने आप आने लगेगा.

चलिए अब देखते है की Google Penalty क्यों दी जाती है

How to avoid Google Penalty in 2021 (Hindi)

Google Penalty लगने के बहुत सारे कारन होते है जिनमे से 12 Points के बारे में हम यहाँ पर आपको बता रहे है.

1. कभी भी लिंक को ना ख़रीदे

हमने पहले भी बात की है की ज्यादातर लोग अपने ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक लाने के चक्कर में शुरुआत में ही Backlinks बनाने के चक्कर में पड़ते है. इसके लिए वे लोग link को Buy भी करते है. जिसके कारन उनका ब्लॉग शुरुआत में ही गूगल की नजर में आ जाता है और Google उनको Penalize करता है.

इसी लिए शुरुआत में सिर्फ आर्टिकल लिखने पर ही ध्यान दे.

2. Keyword Stuffing ना करे

आजकल सभी लोग हमको यह बोलते है की जितना बड़ा आर्टिकल होगा उतना ही ज्यादा वो search result में आता है. यह बात सही है की यदि आर्टिकल की length ज्यादा होगी तो यह Google में जल्दी rank होता है पर इसके लिए आपको सही तरह से आर्टिकल को लिखना होगा.

आजकल नए ब्लॉगर यह गलती करते है की ज्यादा बड़ा आर्टिकल लिखने के लिए वे लोग एक ही keyword को बार-बार repeat करते है. एक या दो बार Repeat हो तो कोई दिक्कत नहीं है पर यदि उससे ज्यादा बार repeat किया जाता है तो इसको Keyword Stuffing कहा जाता है जो गूगल को बिल्कुल भी पसंद नहीं है, एसा करने से google आपके blog को penalty देता है.

3. Content की चोरी करना

किसी के भी कंटेंट को बिना उसकी अनुमति के अपने ब्लॉग पर copy करके आर्टिकल लिखा एक चोरी है. चाहे आप किसी के कंटेंट को उसकी permission के साथ या बिना permission के अपने ब्लॉग पर publish करते है तो यह आर्टिकल Google की नजर में duplicate माना जाता है, फिर भले ही आपने अपने खुद के ही ब्लॉग के आर्टिकल को दूसरे ब्लॉग पर publish किया हो.

अगर आप भी इस तरह की हरकत करते है तो बांध करिए, बहुत से लोग अपने एक ब्लॉग को दूसरी language में translate करके publish करते है. यह सभी duplicate content मना जाता है. एसा करने पर google आपके दोनों ही ब्लॉग को penalty देता है.

4. Duplicate Meta Description का इस्तेमाल करना

हम जब भी किसी टॉपिक को गूगल में सर्च करते है तब हमारे सामने कुछ Top Result आते है. हम खुद भी इस तरह के टॉपिक पर आर्टिकल लिखना चाहते है, इसी लिए हम उसके Meta Description और Title दोनों की ही कॉपी करते है. एसा करना भी गलत बार है. एसा करने से आपके ब्लॉग को Google Penalty देता है.

5. बहुत ही ज्यादा Ads का इस्तेमाल करना

आपको जरुर लगता होगा की Adsnese Ads और Google Penalty का आपस में क्या लेना देना है. अगर आप कभी भी किसी ब्लॉगर की पोस्ट पढ़ते हो तो उसमे आपको 2 या तीन एड्स देखने को मिलती है जिससे आप आसानी से उस आर्टिकल पर ध्यान दे सके.

दूसरी तरह उसी आर्टिकल पर आपको हर 1-2 paragraph में ads show होती है तो आप frustrate हो जाते है और उस ब्लॉग को पूरा पढ़े ही निकल जाते हो, जिससे उस Blog का bounce rate बढ़ता है. जिसके कारन गूगल को लगता है की आपके Topic में कोई दम नहीं है, इसी वजह से आपकी site ranking वो कम कर देता है.

6. गलत जानकारी देना

Google हमेशा एसे Blog या website को ही top पर show करता है जिस पर उसे भरोसा होता है की यहाँ पर सही जानकारी दी जाती है. अगर आपने देखा हो तो आजकल Health के टॉपिक पर लिखने वाले को Google बहुत ही कम लोगो को search में show करता है वो भी उनको जो Doctor हो या उससे जुड़े experts हो.

अगर आप किसी भी तरह के Black hat Seo की technique से Google के top पेज पर आते भी हो तो कुछ ही दिनों में आप बहुत ही ज्यादा निचे करेंगें. इसी लिए जितना हो सके सही जानकारी देने की कोशिश करे.

7. Paid Traffic का इस्तेमाल करना

Paid Traffic का इस्तेमाल करने में कोई बुरे नहीं है, सभी लोग अपने Business की मार्केटिंग करने के लिए इसका सहारा जरुर लेते है. पर यह उनके लिए है जो सिर्फ और सिर्फ paid ट्रैफिक पर ही जीते है, मेरा मतलब है की जिसके ब्लॉग में Organic traffic ना के बराबर है और ज्यादातर ट्रैफिक सिर्फ paid traffic से ही आता है तो इस तरह का ब्लॉग कभी भी आगे नहीं बढ़ता है.

Google इस तरह के ब्लॉग को कभी भी seriously नहीं लेता है और उसको penalize करता है. इसी लिए जितना हो सके Seo करके अपने ब्लॉग पर Traffic लाने का प्रयत्न करे. यदि आपको Seo कैसे करे उसके बारे में नहीं पता है तो कोई बात नहीं, आप मेरे आर्टिकल बिना SEO के ब्लॉग पर Traffic कैसे लाए? को पढ़ सकते है. इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग से अच्छा traffic ला सकते है.

8. Link Spamming करना

शुरुआत में जब हम blogging करते है तब हम अक्सर दूसरे ब्लॉग में जाकर Comment में अपने Link देते है. ज्यादातर नए blogger एसा करते है. उनको लगता है की एसा करने से लोग उनके ब्लॉग पर क्लिक करेंगे और उनको ट्रैफिक मिलेगा. पर यह उनकी सबसे बड़ी गलती है. जो भी लोग एसा करते है वो खुद ही अपने पैरो पर कुल्हाड़ी मारते है. क्यूंकि एसा करने से Google Penalty देता है जिसके कारन हमारा blog का ranking down होता है.

अगर आप दूसरे ब्लॉग में जाकर comment करते है तो ध्यान रहे की आपकी Website से जुड़े ब्लॉग पर ही comment करे और कभी भी अपने message में link का छोड़े.

9. Broken Link को चेक नहीं करना

बहुत बार हम सिर्फ नए आर्टिकल लिखने पर ही ध्यान देते है और कभी भी यह चेक नहीं करते है की आपके पेज में कोई 404 error है या नहीं. जब यह 404 error बढ़ जाती है तब आपकी rank down होने लगती है. इसी लिए आपको इस तरह की लिंक को Redirect करना बहुत ही जरुरी है वरना google आपको penalty देता है.

10. समय समय पर Blog को अपडेट नहीं करना

जैसे की हमने बताया की आपको 404 Error चेक करना बहुत ही जरुरी है. इसके लिए आपको महीने में एक बार Broken Link Checker Plugin की मदद से अपने blog को चेक करना जरुरी होता है. इसके अलावा आपको समय-समय पर अपने ब्लॉग की themes और Plugins को अपडेट करना होता है जिससे आपकी साईट अगर slow होगी है तो आप उसको fast कर सकते है.

11. Link Cloaking नहीं करना

Google को यह बात बिलकुल भी पसंद नहीं है की आपकी Website में या Blog में आप किसी भी affiliate Link को add करे, क्यूंकि इसके कारन वो Affiliate Link को भी Index करता है जो Google को बिलकुल भी पसंद नहीं है.

जब भी आप अपने ब्लॉग में Affiliate Link का इस्तेमाल करते है तो ध्यान रहे आपकी सारी Affiliate Link No-Follow होनी चाहिए. इसके लिए आपको लिंक cloaking करना पड़ता है. हमने पहले ही इस पर details में आर्टिकल लिखा है. यदि आपने नहीं पढ़ा है तो इसको जरुर पढ़े, Link Cloaking क्या है और क्यों करे? यदि आप एसा नहीं करते है तो यह Black hat Seo में शामिल होता है जिसके कारन आपके ब्लॉग को  google penalty देता है.

12. सही Outbound Link का प्रयोग ना करना

जब भी आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते है तो उससे जुड़े किसी भी टॉपिक पर आपको Outbound Link देना जरुरी है जिससे Google आपकी पोस्ट को अच्छे से समझ सकता है.

Example:- यदि आप Animal पर आर्टिकल लिख रहे है और उसमे आप अपने दूसरे ब्लॉग की link देते है जिसका animal का साथ कोई लेना देना ही नहीं है तो आपको गूगल की तरफ से penalty मिलेगी. इसके लिए आपको आपके कंटेंट के हिसाब से ही High Authority वाले ब्लॉग की outbound लिंक देनी है जिस पर गूगल भरोसा करता है. इसके लिए आप Wikipedia की link जरुर दे सकते है.

Conclusion

यह थे कुछ topics जिसको आपको ध्यान में रखना है तभी आप अपने ब्लॉग को Google Penalty से बचा सकते है. एसा नहीं है की इसके अलावा आपको penalty नहीं मिल सकती है. Google का algorithm समय-समय पर बदलता रहता है इसी लिए आपको अपडेट रहना पड़ेगा और उसके हिसाब से काम करना होगा तभी आप अपने ब्लॉग की ranking को बरक़रार रख सकते है.

जब भी आप Blogging में शुरुआत करते है तो पहले अपने article पर ही ध्यान दे, नए ब्लॉग पर शुरुआत में Organic Traffic आने में कम से कम 3 महिना लगता है. इसी लिए शुरुआत में आप सिर्फ अपने कंटेंट पर ही ध्यान दे.

उम्मीद है आपको Google Penalty Kya Hai? इससे हमारे Blog को कैसे बचाए? {जाने 12 तरीके} आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर बताना लेकिन ध्यान रहे spamming मत करना. 😆

 

 

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *