Event Marketing क्या हैं? जाने इसके 6 फायदे

Event Marketing क्या हैं? जाने इसके 6 फायदे

आज इन्टरनेट के ज़माने में हम ज्यादातर चीजें ऑनलाइन कर सकते है. पर बहुत सारी एसी चीजे है जो हम ऑफलाइन ही बेहतर कर सकते है. हम बात कर रहे है Event Marketing के बारे में.

आप सभी ने Marketing, Network Marketing और Affiliate marketing के बारे में जरुर सुना होगा. ठीक इसी तरह इवेंट marketing भी एक marketing की process है. जिसकी मदद से आप अपने products को बेच कर अच्छा पैसा कमा सकते है. आज के आर्टिकल में में आपको Event Marketing के बारे में विस्तार से बताने वाला हु.

Event Marketing क्या है?

इवेंट मार्केटिंग एक तरह की Strategy है जिसकी मदद से Marketers अपनी Products को लोगो तक ले जाते है, यानि की ज्यादा से ज्यादा सेल करते है. लेकिन क्या आप जानना चाहते है types of event marketing के बारे में. तो में बतादू इसके कई सारे प्रकार है पर यह सिर्फ दो तरह से ही होता है. ऑनलाइन और ऑफलाइन.

Event marketing में सभी लोग participate करते है जैसे की Companies, Sponsors और Marketers. सभी का एक ही लक्ष्य होता है अपनी products को बेचना. किसी भी products को सेल करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है. यहाँ पर सभी लोग अलग-अलग तरह की Event Marketing Strategy का इस्तेमाल करते है.

चलिए जानते है Event Marketing से क्या फायदा होता है.

Benefits of Event Marketing in Hindi – Event Marketing के 6 फायदे

1. Specific Customers को Target कर सकते  है

अगर आपके पास किसी भी Particular चीज में Interest रखने वली Audience है है तो आप उन सभी Audience या Group को टारगेट करके इवेंट marketing कर सकते है. यह बहुत ही अच्छा event marketing idea है. इसकी मदद से आप अपनी specific products को अपने specific ग्रुप में बेच सकते है. जिसके कारन आप ज्यादा सेल कर सकते है.

2. customer के साथ Engagement बढ़ता है

इवेंट मार्केटिंग की मदद से आप customer के साथ आमने सामने बात कर सकते है. अपने customer को प्रभावित भी कर सकते है. इसी लिए event marketing एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपनी products को बेचने के लिए.

3. ज्यादा लीड प्राप्त कर सकते है

जब भी आप किसी भी products के लिए इवेंट marketing करते है तो आप उस event की मदद से ज्यादा से ज्यादा लीड प्राप्त कर सकते है, ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को अपनी products की और आकर्षित कर सकते है.

इसकी मदद से आप की products तक ज्यादा से ज्यादा customers पहोचते है और आपकी products या brands को याद रख सकते है. जिसकी मदद से आप ज्यादा सेल कर सकते है.

4. Customers के पास से Feedback ले सकते है

किसी भी brands या कंपनी के लिए यह बेहद ही जरुरी है की लोग उनकी products के बारे में उनको ज्यादा से ज्यादा फीडबैक दे. इसी लिए यदि आप इवेंट Marketing करते है तो आप तुरंत ही अपनी products के बारे में customers से फीडबैक प्राप्त कर सकते है.

अगर आपकी products में किसी भी तरह की कमी है या उसमे कुछ changes करने के जरुरत है तो आप उसके बारे में customers के फीडबैक की मदद से एक लिस्ट तैयार करके बाद में उसमे बदलाव भी कर सकते है.

5. ज्यादा लोगो के साथ जुड़ सकते है

अगर आप किसी भी बड़ी जगह पर दुसरे brands के साथ event में जुड़ते है तो आपको बहुत ही ज्यादा लोगो के साथ जुड़ने का मौका मिलता है. एसा नहीं है की यह लोग सिर्फ उस Events के दौरान ही आपकी products को buy करेंगे, बल्कि यदि उनको आपकी products अच्छी लगती है तो यह हमेशा के लिए आपके साथ जुड़ सकते है.

6. आपको ज्यादा ideas भी मिल सकते है

marketing में बहुत ही अलग-अलग तरह की strategy होती है और सभी लोग अलग-अलग तरह से अपनी products को बेचते है. लेकिन यदि आप खुद ही marketing की strategy के बारे में सोचते है तो आपको बहुत ज्यादा ideas नहीं मिलता है. वंही आपको Event Marketing में बहुत सारे marketing के ideas मिल सकते है जिसकी मदद से आप अपनी products को मार्किट में अच्छे से बेच सकते है.

वैसे तो Events Marketing के और भी बहुत ही ज्यादा फायदे है पर यहाँ पर हमने आपको 6 फायदों के बारे में बताया है, कुल मिलकर यदि बात करे तो अगर आपके पास खुद की कोई products है तो आपको Event marketing जरुर करना चाहिए. इसकी मदद से आप अपने business को एक अलग ऊंचाई तक ले जा सकते है.

उम्मीद है आपको Event Marketing क्या है? – जाने इसके 6 फायदे आर्टिकल अच्छा लगा है इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करना.

Bhavesh Patel
Website | + posts

मेरा नाम है Bhavesh Patel. में इस ब्लॉग का संस्थापक हु. इस ब्लॉग पर आपको Internet और Blog से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है इसके बारे में Genuine जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *